Bihar में आप भी खोल सकते हैं Electric Vehicle का चार्जिंग सेंटर, सरकार देगी पैसा, जानिए- नियम और शर्त…

बिहार सरकार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (Electronic Vehicle) का चार्जिंग सेंटर खोलने की सुविधा दे रही है। आप बिहार में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (Electronic Vehicle) का चार्जिंग सेंटर खोल सकते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों (Electronic Vehicle) को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार (Government) निजी चार्जिंग सेंटर बैठने पर अनुदान (Grant) दे रही है।

इसको लेकर सरकार ने सार्वजनिक सूचना भी जारी कर दी है। इसमें निजी चार्जिंग सेंटर (charging Centre) के लिए कौन व्यक्ति आवेदन कर सकता है तथा उसे पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। बता दें कि, सार्वजनिक चार्जिंग सेंटर सरकारी व निजी जमीन पर बनाने पर 50% अनुदान कि योजना है।

सरकारी जमीन को लीज पर लेकर बना सकते है चार्जिंग सेंटर

निजी संचालक भी सरकारी जमीन पर चार्जिंग सेंटर (Charging Centre) बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें जमीन लीज पर या भाड़े पर लेनी पड़ेगी। प्रोत्साहन राशि उन्हीं को मिलेगी जो अधिसूचना प्रकाशन की तिथि से 3 साल के अंदर स्थापित किए हो व चालू किए गए हो। साथ ही साथ अन्य योजना के अंतर्गत चार्जिंग स्टेशन (charging Centre) के लिए कोई लाभ नहीं उठाया हो।

निजी चार्जिंग सेंटर बैठने वाले संचालक के लिए कुछ शर्त रखे गए हैं। जैसे चार्जिंग स्टेशन बैठने के साथ पार्किंग की व्यवस्था करनी होगी। निजी व आवासीय भवनों में कम से कम 5 कार स्पेस पार्किंग होना जरुरी है। इसी तरह अर्द्धसार्वजनिक निजी स्टेशन बैठाने के लिए कम से कम 5 कार और 5 बाइक पार्किंग स्पेस होना जरूरी है।

Leave a Comment