Bihar Teacher Recruitment: बीपीएससी ने बिहार में टीचर्स के लिए निकाली बंपर भर्ती, जानिए कब तक बढ़ाया गया आवेदन का डेट

Bihar Teacher Recruitment: कुछ महीने पहले ही बिहार में टीचर की भर्ती के लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) की परीक्षा को अनिवार्य किया गया था। जिसके बाद बिहार टीचर के पदों भर्ती निकाली गई है। जिसके आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से चल रही है। जिसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट को बढ़ा दिया गया है। लास्ट डेट के आगे बढ़ने से वैसे कंडीडेट जो किसी कारण से अब तक फॉर्म न भर पाए हैं उन्हें एक मौका और दिया गया है।

कब तक बढ़ाई गई है डेट?

आपको बता दें कि बीपीएससी टीचर के इन पद पर आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 12 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया गया है। जिसके बाद से अब कैंडिडेट्स 15 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं। अब एप्लिकेशन लिंक इस दिन तक खुला रहेगा इसलिए कैंडिडेट्स 15 जुलाई 2023 के पहले ही एप्लीकेशन भर दें। बीपीएससी के इन पदों पर भर्ती के लिए डिटेल जानकारी bpsc.bihar.gov.in पर दी गई है। और आवेदन करने के लिए online.bpsc.bihar.gov.in वेबसाइट से कैंडिडेट्स अपना आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के जरिए बिहार में कुल 1,70,461 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

रिक्तियों का विवरण
प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5): 79,943

माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 9 से 10): 32,916

उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 11 से 12): 57,602

कौन कर सकता है आवेदन?
इसके आवेदन के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये रखा गया है। साथ ही, हर पोस्ट के लिए 200 रुपये का बायोमेट्रिक शुल्क भी देना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2023 तक प्राथमिक विद्यालयों के लिए 18-37 वर्ष और माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 21-37 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। इसके चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा होगी जिसमें पास करने वाले ही आगे टीचर बन सकते हैं। इसके अलावा कोई साक्षात्कार दौर आयोजित नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment