हर क्षेत्र में बिहार की बेटियां हैं आगे,Tourism Industry में भी महिलाओं ने ऐसे बनाया दबदबा

लोगों के मन में काफी समय से यह धारणा थी कि महिलाएं केवल रसोई संभाल सकती है। बिहार (Bihar) जैसे राज्य में यह धारणा और भी अधिक मजबूत थी। लेकिन अब समय वैसा नहीं रहा। महिलाएं हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही है। बिहार की महिलाएं भी अब हर क्षेत्र में आगे हैं। पर्यटन क्षेत्र में भी बिहार (Bihar) की महिलाओं का दबदबा है। पर्यटन के क्षेत्र में 69% फ़ीसदी महिलाएं काम कर रही हैं।

केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर हुए रजिस्ट्रेशन से यह पता चलता है कि टूरिस्ट एंड हॉस्पिटैलिटी (Tourism Hospitality) क्षेत्र में बिहार के 3 लाख 96 हजार से अधिक लोग काम करते हैं। जिनमें से महिलाओं की संख्या 2 लाख 74 हजार 360 है। यानी की 69.28% महिलाए इस क्षेत्र में काम करती हैं। पुरुषों की बात करें तो 1 लाख 21 हजार 653 यानि 30.72% पुरूष इस क्षेत्र में काम करते हैं।

पर्यटक क्षेत्र में महिलाओं का दबदबा

पर्यटन क्षेत्र में भारी संख्या में महिलाएं काम कर रही हैं। वह किचन से लेकर गाइड और वेटर के तौर पर काम करती आपको दिखाई देगी। पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले लोगों में बिहार का तीसरा स्थान आता है। पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश है। जबकि दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) है। उत्तर प्रदेश से इस क्षेत्र में काम करने वालों की संख्या 12 लाख 87020 है। जबकि पश्चिम बंगाल (West Bengal) के 3 लाख 98 हजार 91 लोग इस क्षेत्र में काम करते हैं। वहीं तीसरे स्थान पर बिहार राज्य का नाम आता है। जहां 3 लाख 96 हजार 13 लोग पर्यटन क्षेत्र में काम करते हैं।

Leave a Comment