सरकारी स्कूल के बच्चे QR स्कैन कर करेगे पढ़ाई, यह है सरकार की योजना…

Bihar News: अब बिहार (Bihar)के सरकारी स्कूल (Government School) में बच्चे क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन कर किसी भी विषय की पुस्तक को पढ़ पाएंगे। शिक्षा विभाग में ई-लाइट्स (ई-लाइब्रेरी टीचर्स एंड स्टूडेंट्स) से सरकारी स्कूल की किताबों को डिजिटल किया है। अब बच्चे बिना किसी टेंशन के ऑनलाइन किताब पढ़ सकते हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और एससीइआरटी ने सभी विषयों की किताबों को डिजिटल किया है।

अब कोड स्कैन कर बच्चे ऑनलाइन (Online) किसी भी विषय की किताब को पढ़ सकते हैं। शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेज कर या निर्देश दिया है कि ई-लाइट्स के QR code का प्रचार प्रसार अच्छे किया जाए। शिक्षा विभाग के द्वारा या निर्देश दिया गया है कि प्रधानाध्यापक अपने स्कूल के शिक्षकों और विद्यार्थियों को ई लाइट्स स्कैन कर पढ़ाई के लिए जागरूक करें।

चिंता से मिलेगी मुक्ति

ई लाइट्स के आ जाने से या फायदा होगा कि यदि किसी बच्चे के पास किताब नहीं है तो वह अपने साथी के किताब का QR code स्कैन कर पढ़ाई कर सकता है। इस वजह से किताब न होने या गुम हो जाने से बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर नहीं होगा। किताब का क्यूआर स्कैन कर वह पढ़ाई कर सकेंगे। 10वीं, 12वीं के बच्चों को इसका फायदा और भी ज्यादा होगा।

ई लाइट्स से आसान होगी पढ़ाई

जिले के कई प्राथमिक और मध्य विद्यालय में स्मार्ट क्लास लाने की योजना चल रही है। ई लाइट्स से स्मार्ट क्लास (Smart Class) का संचालन कर पढ़ाई करना और भी आसान हो जाएगा। ई लाइट्स के माध्यम से शिक्षण सामग्री आसानी से स्मार्ट बोर्ड पर आ जाएगा। इससे स्मार्ट क्लास में आसानी से पढ़ाई होगी।

Leave a Comment