Bihari Reporter

बिहारी रिपोर्टर

बिहार में जमीन का झंझट खत्म! अब Mobile App पर मिलेगी सभी जानकारी, जानिए – नई व्यवस्था…

डेस्क : बिहार में जमीन के विवाद को खत्म कराने के लिये अंचलाधिकारी (CO) और थानेदार ने कब- कब क्या- क्या कदम उठाये पोर्टल (भू-समाधान पोर्टल) इसकी पूरी अपडेट जानकारी देगा. अंचल और थाना स्तर पर लिये गये एक्शन के बाद से अनुमंडल और जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा मामले में लिये गए निर्णय अथवा दिशा- निर्देश ससमय अंकित भी होंगे. विवादित स्थलों की GIS मैपिंग करायी जायेगी ताकि किसी भी स्तर के पदाधिकारी थाना, अंचल व जिलावार विवादित स्थल को ऑनलाइन से ही देख लेंगे.

भू-समाधान पोर्टल को अपडेट कराने का निर्देश : गृह विभाग ने भूमि विवादों को पारदर्शी तरीके से निपटाने के लिए करने के लिये मॉनिटरिंग की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए भू-समाधान पोर्टल को अपडेट कराने के निर्देश भी दिये हैं. पोर्टल को इस तरीके से माॅडीफाय किया जायेगा कि मुख्य सचिव तक ऑनलाइन ही किसी भी वक्त किसी भी मामले की जानकारी ले सकेंगे.

मुख्यालय से थाना स्तर पर जाने वाली मानीटरिंग के लिए एक प्रारूप तय किया गया है. भूमि विवाद कम दर्ज किया गया. समाधान के लिये किस स्तर पर कब कण बैठक हुई. बैठक में क्या निर्णय लिये गए. इसके अलावा अन्य जरूरी बातें भी भरी जायेंगी. हर तरह की प्रविष्टि और प्रगति थाना स्तर पर ही अपलोड कर दी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *