बिहार के सभी जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, CM नीतीश का बड़ा ऐलान..

डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अब हर जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण होगा. इससे लोगों को इलाज में भी अधिक सुविधा होगी. भोजपुर, बक्सर और कटिहार जिले में मेडिकल कॉलेज का काम चल रहा है. हमने ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी का निर्माण भी करा दिया है.

साथ ही इन कॉलेजों में लड़कियों के लिए एक तिहाई सीट भी आरक्षित कर दी गयी है. उन्होंने कहा कि 13 अक्टूबर की कैबिनेट की बैठक में समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर और उजियारपुर में डॉ भीमराव अंबेडकर उच्च आवासीय विद्यालय की स्थापना का निर्णय भी लिया गया है. मुख्यमंत्री शुक्रवार को समस्तीपुर जिले के सरायरंजन प्रखंड के रामनगर नरघोघी में नवनिर्मित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का उद्घाटन करने के बाद ये बोल रहे थे.

कमियों को तुरन्त दूर करें अधिकारी : मुख्यमंत्री ने इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षक और कर्मियों की आवश्यकता के संबंध में अधिकारियों को आवश्यकता के अनुरूप कमियों को दूर करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले दिए हैं और कई जगहों पर मेडिकल कॉलेज भी बनवाये गये हैं. सभी जिलों में पॉलिटेक्निक संस्थान की भी स्थापना की गयी है.

मेंटेनेंस और साफ-सफाई का दिया निर्देश : समस्तीपुर में इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन कर मुख्यमंत्री ने कहा कि बगल में ही मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण कार्य भी तेजी से चल ही रहा है, और जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा. उन्होंने कॉलेज भवन के मेंटेनेंस और इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का अधिकारियों को निर्देश भी दिया. यहां आने वाली सड़क का भी चौड़ीकरण कराया जायेगा.

Leave a Comment