Rajgir Nature Safari के लिए अब पर्यटकों को करनी होगी जेब ढीली, जानिए – किसके लिए कितना होगा चार्ज

राजगीर के नेचर सफारी और zoo सफारी को देखने के लिए सैलानियों को अब पहले से अधिक जेब को ढीली करनी होगी. इसके अलावा नेचर सफारी में मंगलवार से टूरिस्टों के लिये प्रति व्यक्ति 600 रुपये का पैकेज भी शुरू किया गया है. इस पैकेज में नेचर सफारी का प्रवेश शुल्क के अलावा ग्लास स्काई ब्रिज, सस्पेंशन ब्रिज, जिप लाइन, जीप वाइकिंग, तीरंदाजी, राइफल शूटिंग आदि की सुविधाएं एवं बैटरी चालित वाहन शुल्क सम्मिलित है.

पार्को के पुराने दर में होगा पुनरीक्षण : नेचर सफारी, zoo सफारी सहित राजगीर के अन्य पार्को के पुराने दर में पुनरीक्षण किया गया है. उस निर्णय के तहत राजगीर के जयप्रकाश उद्यान में वीडियो शूटिंग के लिए 5 हजार रुपये शुल्क तय किया गया है. इस उद्यान को देखने के लिए ( बच्चे – बड़े दोनों का ) प्रवेश शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. घोड़ा कटोरा में वीडियो शूटिंग के लिए 10 हजार रुपये और इको पार्क में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिए गए हैं.

यहां के ऐतिहासिक वेणुवन में वीडियो शुटिंग के लिए भी 10 हजार शुल्क निर्धारित किया गया है. MP थिएटर के लिए 10 हजार और ओपन एरिया थिएटर के लिए 15 हजार किराया प्रतिदिन निर्धारित किया गया है. शैक्षणिक संस्थान, राजनीतिक एवं धार्मिक कार्यक्रम छोड़कर वेणुवन सुबह 8 बजे से शाम आठ बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा.

Leave a Comment