और भी खूबसूरत दिखेगा बिहार का यह जलाशय, शानदार पार्क का हो रहा निर्माण..

डेस्क : बिहार का ओढ़नी डैम बांका जिले और राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों में अपनी जगह बना रहा हैं। जिसकी लिए करीब 9 लाख की लागत से हाईटेक पार्क का निर्माण कार्य चल रहा हैं। मनरेगा की तरफ से इसका निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा। बांका का पर्यटक क्षेत्र अब धीरे धीरे अपनी पहचान बना रहा हैं।

बांका मुख्यालय से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पर्यटन स्थल ओढ़नी डैम जल्द ही अब हवाई सेवा से भी जुड़ने वाला हैं । इससे यहां भ्रमण करने आने वाले पर्यटनों को सहूलियत भी होगी। हेलीकाप्टर सेवा शुरू होने से यहां रोजगार के भी नये अवसर खुलेंगे। फिलहाल, यहां पानी के बीच 6 एकड़ जमीन पर बड़ा रिसोर्ट बन रहा है।

पर्यटन विभाग के सचिव संतोष मल्ल ने पिछले दिनों बांका पहुंचने पर ओढ़नी डैम का भी जायजा लिया था। इसकी विशेषता देखकर उन्होंने डैम पर हैलीपेड बनाने का आदेश दिया था। उन्होंने बताया था कि इस हेलीकाप्टर सेवा से भागलपुर जिले के दर्शनीय स्थल विक्रमशिला विश्वविद्यालय को भी जल्द जोड़ा जाएगा। इस जिले में ओढ़नी डैम के अलावा बौंसी प्रखंड के मंदार पर्वत पर रोपवे पर्यटक स्थल है। वहां भी विशेष सुविधा बहाल करने का आदेश दे दिया गया है। ओढ़नी में MDT बाइक (पहाड़ पर चढ़ने वाली बाइक ) के साथ 2 वाटर स्कूटर बढ़ाने का भी आदेश दिया गया है। फिलहाल, 5 मोटरबोट संचालित हैं। जहां प्रतिदिन बांका सहित भागलपुर, देवघर, दुमका सहित अन्य प्रांतों के लोग पहुंच रहे हैं।

Leave a Comment