बिहार के बैंकों में पड़े हैं 2500 करोड़ की लावारिश राशी, खाताधारक नॉमिनी की खोज में सरकार

बिहार (Bihar) के बैंक में खाताधारकों के करोड़ रुपए पड़े हैं। यह ऐसे अकाउंट है जो कई सालों से इनएक्टिव (Inactive) हैं। इन खातों में पिछले कई वर्षों से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। बिहार सरकार (Bihar Government) अब इन खाताधारकों (Account Holder) की खोज में है। बैंक अब इन निष्क्रिय खाताधारकों या उनके नॉमनी (Nominee) को खोजकर उन्हें इस राशि के बारे में जानकारी देगा।

यदि इन खाताधारकों और उनके नॉमिनी (Nominee) का पता नहीं चला तो उस स्थिति में अगले वित्तीय वर्ष यानी की 1 अप्रैल 2024 के बाद से इस राशि को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने इस मामले में सभी बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

2500 हजार करोड़ की लावारिश राशि

बैंकों में धोखाधड़ी के खतरे पर रोक लगाने के लिए सालों से निष्क्रिय परी खातों में जमा राशि को उनके खाताधारक (Account Holder) या नॉमिनी तक पहुंचाने की पहल शुरू की जा रही है। बता दें कि बैंकों में 2500 करोड़ राशि लावारिश है। जिसके खाताधारकों और नॉमिनी का कोई पता नहीं है। यह खाता कई वर्षों से निष्क्रिय है। 2500 करोड़ में से 275 करोड़ राशि ऐसी है जो राज्य सरकार के विभिन्न खातों में पड़ी हुई है। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank OF India) ने राज्य सरकार को निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद वित्तीय विभाग ने सभी विभागों को अपने-अपने खाते की जांच कर राशि का पता लगाने को कहा है।

Leave a Comment