इस दिन Patna से Ayodhya के बीच चलेगी Vande Bharat Train, जानिए रूट और टाइम-टेबल…..

Patna to Lucknow Vande Bharat Train : फिलहाल पटना से दो बंदे भारत ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। लेकिन अब वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से अयोध्या तक चलेगी। यह ट्रेन पटना से डीडीयू और अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जाएगी। इससे रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी।

फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस पटना-रांची और पटना-हावड़ा के बीच चल रही है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पटना-लखनऊ (Patna-Lucknow Vande Bharat Train)के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक शनिवार यानी आज पटना जंक्शन पहुंच जायेगा और अगले सप्ताह से इसका परिचालन भी शुरू होने की संभावना है।

जल्द ही होगा परिचालन

इस ट्रेन के परिचालन के बाद बिहारवासी पटना से अयोध्या तक की सफर वंदे भारत में तेज गति के साथ कम समय में कर सकेंगे। यह पटना से आरा, बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय, जौनपुर और अयोध्या होकर लखनऊ पहुंचेगी।

इसके लिए इस रूट का सर्वे का काम हो गया है। इस ट्रेन की खासियत यह भी है कि इसके लिए आरा में रुकते हुए जायेगी। लखनऊ से पटना तक के लिए संचालित दोनों वंदे भारत का रखरखाव पटना जंक्शन पर ही होगा।

इसलिए खास है वंदे भारत ट्रेन

आपको बता दें कि यह ट्रेन पूरी तरह यानी 100 प्रतिशत स्वदेशी है। इसकी गति इतनी है कि यह कुछ ही समय में 160 किलोमीटर प्रति घंटे से 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। हालांकि, इसके लिए एडवांस ट्रैक का होना जरूरी है। जबकि भारतीय ट्रेनों में इंजन का एक अलग कोच होता है। लेकिन वंदे भारत ट्रेन में मेट्रो ट्रेनों की तरह इंटीग्रेटेड इंजन लगा है।