बिहार पंचायत चुनाव 2021 : 2 लाख मतदानकर्मियों को मिलेगी कोरोना किट

डेस्क : बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव की चर्चा तेज हो गई है बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। हाल ही में आयोग के द्वारा बताया गया था कि किसी भी पूर्व प्रधान के घर से 100 मीटर की दूरी के भीतर बूथ नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में निर्वाचन आयोग समय-समय पर लगातार आदेश जारी कर रहा है, बता दें की यह कोरोना महामारी के दौरान हो रहा सातवां चुनाव है इससे पहले उत्तर प्रदेश, तमिल नाडु, असम और बंगाल में चुनाव हुए है।

चुनाव आयोग राज्य में 2 लाख मतदान कर्मियों को कोरोना किट देने का फैसला कर चुका है बता दें कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत की गई है और 2 लाख मतदान कर्मियों को कोरोना किट देने की बात पर मुहर लगा दी गई है। इतना ही नहीं कोरोना किट के साथ अन्य जरूरी और उचित सामान भी वितरित किया जाएगा। बता दें कि इस बार सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग और निर्वाचन आयोग कोरोना के नियमों में किसी भी प्रकार की ढील नहीं देना चाहते हैं जिसके चलते सब ने मिलकर यह फैसला किया है कि वह मतदान केंद्र पर आने वाले सभी लोगों को PPE किट, सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध करवाएगा। इन सब का खर्चा स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार मिलकर उठा रहे हैं।

यह कार्य जिला स्तर पर किया जाएगा जहां पर सभी जिला अधिकारियों की मौजूदगी अनिवार्य रहेगी। ऐसे में सिविल सर्जन और प्रशासन का भी भरपूर योगदान देखने को मिलेगा। हर बूथ पर मेडिकल टीम तैयार रहेगी। बता दें कि इस वक्त देश में दूसरी लहर कमजोर हो गई है जिसके चलते राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग से परामर्श लेते हुए ग्राम पंचायत चुनाव कराने का फैसला किया है। यदि बिहार में तीसरी लहर आने से पहले चुनाव संपन्न करा लिए जाते हैं तो यह आम जन के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद अच्छा कार्य रहेगा। हर जिले में ईवीएम मशीन पहुंचाने का कार्य जोर-शोर पर चल रहा है और पंचायत चुनाव से लेकर अन्य प्रक्रियाएं भी शुरू होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.