बिहार पंचायत चुनाव 2021: नामांकन के लिए उम्मीदवारों को देना होगा इतना पैसा

Bihar Panchayat Chunav 2021

Bihar Panchayat Chunav 2021

डेस्क : बिहार में पंचायती चुनाव शुरू होने वाले हैं ऐसे में सभी संभावित प्रत्याशी अपने घरों से बाहर निकलने लगे हैं और लोगों के दरवाजे पर दस्तक देते नजर आ रहे हैं। दरअसल, वह चुनाव में मतों को अपने पक्ष में करने के लिए लोगों से मिलते जुलते दिख रहे हैं। ऐसे में अब सुबह-सुबह लोगों के हाथ में एक कप चाय होती है और जुवान पर पंचायत चुनाव से जुड़ा राजनीतिक बातें होती हैं।

किसी भी पद के लिए दो सेट में नामांकन पत्र दायर किया जाएगा। जो भी चुनाव लड़ना चाह रहे हैं वह प्रत्याशी जल्द से जल्द नामांकन करवाते नजर आ आएंगे। इस बार बिहार में त्रिस्तरीय चुनाव विधानसभा के चुनाव के 4 महीने बाद किया जा रहा है। ऐसे में राजनीतिक सरगर्मी परवान चढ़ रही है। अगर आप यह जानना चाह रहे हैं कि पंचायत चुनाव में नामांकन के लिए किसको कितना पैसा भरना पड़ेगा तो आपको बता दें कि जिला परिषद सदस्य के लिए ₹2000 लगेगा कोई मुखिया सदस्य के लिए नामांकन भरेगा तो ₹1000 लगेगा। इसके बाद सरपंच के लिए हजार रुपए, पंचायत समिति सदस्य के लिए हजार रुपए और वार्ड सदस्य के लिए ₹500 लगेगा।

इस बार के चुनाव में किस्मत आजमाने अनेकों लोगों ने नामांकन दर्ज किया है, एवं उपरोक्त बताई गई राशि को देने के बाद ही वह, नामांकन का पर्चा भर पाएंगे। पर्चा भरने के साथ-साथ सभी अभ्यर्थियों से ₹250 अलग से लिया जाएगा जो एक तरह का शुल्क होगा। एससी और एसटी एवं महिलाओं के साथ पिछड़ी जातियों के लिए भी राशि ₹125 होगी। बता दें कि इस बार बिहार में पंचायत चुनाव अलग प्रकार से होने जा रहे हैं क्योंकि इस बार पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जा रहा है ईवीएम मशीन लाने के पीछे का मकसद सिर्फ यही है कि जितना हो सके चुनाव में पारदर्शिता लाई जा सके और सालों साल चली आ रही मुखिया और सरपंच द्वारा धांधली को कम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *