बिहार पंचायत चुनाव 2021 मतदान के अगले दिन ही होगी मतगणना , सरगर्मियां तेज

न्यूज डेस्क : बिहार ( BIHAR ) में जैसे जैसे पंचायत चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं। जनता व संभावित प्रत्याशियों का रोमांच बढ़ता जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ( STATE ELECTION COMMISION ) ने सभी जिलाधिकारी को विभिन्न निर्देश जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि इसको लेकर प्रत्येक जिले में एक दिन में ही सभी छह पदों के लिए चुनाव होगा और मतदान के दूसरे दिन या अगले दिन प्रत्येक जिले में मतगणना भी हो जाएगी।

आयोग ने सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को निर्देश दिया , जिसमें कहा गया है कि मतगणना कार्य इस प्रकार कराया जाए कि एक दिन में भी संपन्न हो जाये। मतगणना कार्य के बाद मल्टी पोस्ट ईवीएम से एसडीएमएम (SDMM ) (चिप) निकाल लिया जाएगा और जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत की सुरक्षा में रखा जाएगा। इसके बाद, अगले जिले में उसी ईवीएम( EVM ) को स्थानांतरित करना है। राज्य आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी जिलों को दिए निर्देश ईवीएम को एक जिले से दूसरे जिले में ले जाने को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश में कहा कि प्रत्येक चरण में एक प्रमंडल में एक जिला में चुनाव कराया जाएगा।

चुनाव की सरगर्मियां हुई तेज बिहार पंचायत चुनाव इस बार करोना काल में आयोजित हो रहा है । इसको लेकर निर्वाचन आयोग के साथ-साथ तमाम अधिकारी भी तैयारियों में लगे हुए हैं, बताते चलें कि बिहार पंचायत चुनाव इस बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान करवाए जाएंगे। जिसको लेकर निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के द्वारा एक प्रमंडल में एक ही दिन वोटिंग करवाने की चर्चा की जा रही है। जिसके बाद उसी से निकालकर संबंधित अधिकारी के सुरक्षा में रखा जाएगा और उसी भी हमको दूसरे प्रमंडल में वोटिंग के लिए भेजा जाएगा दरअसल भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के बीच फंसे हुए भी हम खरीद के मामले के शॉट आउट के बाद राज्य निर्वाचन आयोग कोई भी हम खरीदने की अनुमति मिल गई है। जिसके बाद से बिहार भर में पंचायत चुनाव की सरगर्मियां और तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.