Bihar Police में जल्द होंगी 1 लाख भर्तियां, CM नीतीश कुमार के प्‍लान से युवाओं में जगी आस..

6
Bihar Police bharti 2022

डेस्क : बीते शनिवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पुलिस आधुनिकीकरण को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा सीमित क्षेत्रफल एवं जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए प्रति एक लाख जनसंख्या पर 150 से 160 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाये।

bihar police 3

बैठक में पुलिस सुरक्षा से संबंधित कई विन्दुओ पर बात कही। उन्होंने कहा सेवानिवृत्त होने वाले पुलिसकर्मियों के रिक्त पदों को पूर्ति के साथ- साथ नए पदों को भी बहाल किया जाए। बतादें कि साल 2014 में प्रदेश सरकार ने एक लाख की संख्या पर 115 पुलिस जवानों को तैनात करने का फैसला लिया था। लेकिन सीएम ने अब इसको बढ़ाने की जरूरत बताया।

bihar police 1

इसके अलावा अपर पुलिस महानिदेशक कमल किशोर सिंह ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से पुलिस आधुनिकीकरण योजना की अद्यतन स्थिति, प्रशिक्षण अधोसंरचना, पुलिस केन्द्र के लिए भूमि एवं भवन, पुलिस बल योजना का आधुनिकीकरण, पुलिस थानों में वाहनों की स्थिति, अद्यतन स्थिति पुरुष / महिला बैरक बिस्तर।

bihar police 2

आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन, आपदा वसूली केंद्र, ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र की सुविधा, पुलिस थानों में आगंतुक कक्ष, महिला शौचालय और स्नानघर का निर्माण आदि इन सब चीजों से अवगत कराया। इसके अलावा नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय कानून के तहत बिहार में कानून का राज कायम रखने के लिए पुलिस के काम को दो हिस्सों में बांटा गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि 60 दिनों के भीतर शोध कार्य सुनिश्चित किया जाए ताकि अपराधियों को ट्रायल चलाकर निश्चित सजा दी जा सके।