बिहार के सारे घरों में इस निर्धारित समय के भीतर लग जाएंगे Prepaid Smart meter – यहां जानिए कैसे घर घर पहुंचेगी बिजली कंपनियां

डेस्क : बिहार में लंबे समय से नए स्मार्ट मीटर लगाने की बात चल रही है। सरकार की तरफ से 42 महीने का मिशन तैयार किया गया है। इस मिशन में सभी को अपने घर में नए मीटर लगाने होंगे। सरकार ने कहा है कि जिन भी घरों में स्मार्ट मीटर नहीं लगा है वहां पर परेशानी आ सकती हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम जल्द शुरू होगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल गई है। बिहार में जितने भी शहरी और ग्रामीण इलाके हैं हर जगह स्मार्ट प्रीपेड मीटर का इस्तेमाल किया जाएगा।

ग्रामीण इलाके में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को पहुंचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। बता दें की यह एक आधुनिक प्रकार के स्मार्ट मीटर होंगे जिनमें आपको टेलीकॉम कंपनी द्वारा दी गई सिम का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे में यदि आपके मीटर का रिचार्ज खत्म हो जाएगा तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल के लिए बिजली कंपनी ने इन बातों पर कोई भी स्पष्टीकरण नहीं दिया है। बिजली कंपनियों का कहना है कि हम ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण और शहरी इलाकों तक अपने स्मार्ट मीटर को पहुंचाने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं। उन इलाकों में पहले स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा जो छोटे शहरों में गिने जाते हैं।

यह काम इतना बड़ा है कि कई कंपनियों की मदद लेनी पड़ रही है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि बिहार को दो भागों में बांटा जाएगा, पहले उत्तर भारत फिर दक्षिण भारत। उत्तर भारत में कुछ जगह को चिन्हित किया जाएगा और वहां पर काम शुरू होगा। इसी के साथ-साथ दक्षिण भारत में भी कुछ जगहों को चिन्हित किया जाएगा और वहां पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। कम समय के भीतर ज्यादा स्मार्ट मीटर लगा कर हम अपने टारगेट को पूरा कर लेंगे। आने वाले 42 महीने में हर जगह काम पूरा होता हुआ नजर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.