अब आप चुटकियों में बंद कर देंगे तम्बाकू खाना, सरकार रोक लगाने के लिए कर रही ये काम – क्यूंकि सबकी जान है कीमती

डेस्क : बिहार के हर जिले में तंबाकू का सेवन खत्म करने के लिए बिहार सरकार और जिला पदाधिकारी की ओर से एक ऐसी मुहिम चलाई जा रही है, जिसके तहत वह सभी आम नागरिकों को यह सिखाने की कोशिश करेंगे कि तंबाकू खाना स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। हालांकि यह जानकारी हर आम आदमी को है लेकिन इसके लिए अब त्रिस्तरीय अभियान चलाया जा रहा है।

इस काम को करने के लिए सोशल इकनोमिक एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसायटी बढ़ चढ़कर आगे आ रही है। उप विकास आयुक्त का कहना है कि बिहार के हर जिले में तंबाकू खाने की शुरुआत बचपन से ही हो जाती है। ऐसे में एक उम्र के बढ़ने के बाद इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं। इस अभियान को हर स्कूल में चलाए जाने की मांग की गई है। साथ ही COTPA नियम 2003 लागू करने के दिशा निर्देश दिए हैं। हर जिले में जितने भी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे वहां से 100 गज की दूरी पर किसी भी प्रकार से तमाकू का बोर्ड नहीं टांगा जाएगा। यदि ऐसा होता है तो COTPA कानून की धारा 4 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

बता दें कि यदि इन कानून का उल्लंघन किया जाता है तो चालान की व्यवस्था भी की गई है। तमाकू के इस अभियान में कई लोगों ने हिस्सा लिया है। ऐसे में पदाधिकारियों द्वारा तंबाकू नियंत्रण पर विशेष रुप से ध्यान देने की बात कही गई है। बिहार से एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है, जिसमें एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि तंबाकू सेवन करने वालों की संख्या 50% से घटकर 25% पर पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.