बिहार : पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग, नामांकन का समय तय, एक जिले के सभी पंचायतों में एक साथ होगा मतदान..

डेस्क : बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव के लिए किसी भी समय तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग को सिर्फ राजभवन से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। हालांकि चुनाव आयोग ने सभी जिला प्रशासन को पंचायत चुनाव से संबंधित गाइडलाइन जारी करते हुए चुनाव के लिए तैयारियां करने का निर्देश जारी कर दिया है।

मतदान का समय निर्धारित- राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य में हो रहे पंचायत चुनाव के लिए मतदान का समय निर्धारित कर दिया गया है। मतदान सुबह 7:00 बजे से लेकर के शाम 5:00 बजे तक होगा । तो वही कोई भी उम्मीदवार सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक नामांकन करा सकते हैं। चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि 1 जिले में चुनाव एक ही दिन में संपन्न करा लिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में एक जिले में दो बार में चुनाव नहीं कराया जाएगा। आयोग के सूत्रों के मुताबिक दो तीन छोटे जिलों में एक साथ मतदान कराया जा सकता है। हालांकि यह सब ईवीएम की उपलब्धता और कोरोना गाइडलाइंस के हिसाब से तय होगा।

ऐसे प्रत्याशी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव- पंचायती विभाग ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए बताया था कि वैसे प्रत्याशी जिनके घर में शौचालय नहीं होगा वह इस बार के पंचायत चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। सभी प्रत्याशियों के घर में शौचालय होना आवश्यक है और इसके लिए सबको शपथ पत्र देना होगा। बाद में घर-घर जाकर इसकी जांच भी की जाएगी। गाइडलाइंस के मुताबिक शिक्षक,प्रोफेसर ,शिक्षकेतर कर्मचारी ,आंगनबाड़ी सेविका, कहीं पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, न्याय मित्र, विकास मित्र ,पंचायत शिक्षा मित्र, और दलपति व होमगार्ड समेत कई सरकारी पदों पे आसीन व्यक्ति किसी भी अभ्यर्थी के प्रस्ताव नहीं बन सकते हैं। अगर ऐसे लोग किसी के प्रस्तावक बनेंगे तो उस अभ्यर्थी के नामांकन को रद्द कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *