Bihar को मिला एक्सप्रेस-वे का सौगात! मिलेगी कई जिलों को एकसाथ कनेक्टिविटी, जानें – रूट..

डेस्क : देश मे पूर्वोत्तर के राज्यो को बेहतर सड़को की कनेक्टिविटी प्रदान करने और सुगम यातयात के लिए सड़को का जाल बिछाने के लिए पूर्वोत्तर के राज्यो यूपी और बिहार में कई ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस हाइवे बनाये जा रहे हैं।

जिसे भारतमाला परियोजना का नाम दिया गया हैं : वही बिहार में राजधानी पटना से सासाराम तक एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे बनेगा जिसे NHI को सौंप भी दिया गया हैं। इस एक्सप्रेस वे को NH 119A नाम दिया गया हैं। जिसकी अधिसूचना सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने निकाल दी हैं। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे भारतमाला परियोजना 1 के तहत बिहार में बेहतर यातायात कनेक्टविटी देने के लिए हैं। जिसके निर्माण का रास्ता अब साफ हो चला हैं ऑयर जल्द ही जमीन अधिग्रहण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

75 फीसदी जमीन अधिग्रहण का काम पूरा होने के बाद ही टेंडर निकाला जाएगा फिर जाकर इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू होगा। लेकिन राज्य की जमीन अधिग्रहण में कछुवे जैसी चाल को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा हैं कि जमीन अधिग्रहण का कार्य समाप्त होने में करीब 7 से 8 साल तक का समय लग जायेगा।

2 पैकेज में जारी होंगे टेंडर, 2979 करोड़ की हैं परियोजना : भारतमाला परियोजना 1 के तहत बिहार में पटना से सासाराम तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे के टेंडर कुल 2 पैकेज में जारी होंगे, और इस परियोजना में कुल 2979 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *