बिहार को मिलेगा तैरता हुआ CNG स्‍टेशन का सौगात! अब प्रदूषण मुक्त होगा राज्य जानिए-

न्यूज़ डेस्क: भारत मे गंगा को मा का दर्जा दिया जाता है। ऐसे में सरकार द्वारा गंगा नदी के साथ-साथ पूरे पटना को प्रदूषण से निज़ात दिलाने के लिए कई तहर के मुहिम चलाए जाते रहे हैं। इसीको लेकर बिहार कुछ अनोखा करने जा रहा है। पटना से होकर बहने वाली गंगा नदी में प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए तैरता हुआ CNG स्‍टेशन (Floating CNG Station) का निर्माण किया जाएगा। मालूम हो कि गंगा नदी में बहुत सारी डीजल से चलने वाली बोट चलते हैं। इस कारण से नदी प्रदूषित रहता है। प्रशासन की यह प्रयास है कि डीजल युक्त बोट पर प्रतिबंध लगाना ताकि पटन वायु प्रदूषण से सुरक्षित रह सकें।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक की नदियों में डीज़ल द्वारा संचालित बोटों के माध्यम से बढ़ते प्रदूषण पर काबू करने के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग अतिशीघ्र अहम निर्णय लेने वाला है। गंगा नदी में CNG स्टेशन निर्माण से संबंधित तैयारी जोरों पर है, जिससे प्रदूषण को बस में किया जा सके। बतादें कि CNG स्टेशन बनाने के लिए कंपनियों से बातचीत हो चुकी है।

पीएम मोदी ने बनारस के CNG स्टेशन का किया उद्घाटन: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गेल इंडिया की ओर से बनारस में गंगा नदी के किनारे तैरते हुए सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया था। पटना के गंगा नदी में यदि CNG स्टेशन तैयार किया जाता है यो शहर को प्रदूषण से काफी फहत मिलेगा। इसके अलावा गंगा नदी को भी प्रदूषण से सुरक्षित रखा जा सकेगा, जिससे वातावरण भी सुध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.