Bihar को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, अब 180Kmph की स्पीड से 5 घंटे में पटना से पहुंचेंगे दिल्ली..

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने बिहार के लोगों को एक बड़ी सौगात देने जा रहा है. इस साल 2022 के अंत तक देश के 27 रूटों पर 18 वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. फर्स्ट फेज में जिन रूटों का चयन किया गया है, उनमें से पटना-काशी-दिल्ली भी शामिल है. बंदे भारत एक्सप्रेस से यात्री महज 4 से 5 घंटे में पटना से दिल्ली पहुंच जाएंगे. दिल्ली से पटना जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस अभी भी 12 घंटे में दिल्ली से पटना पहुचाती है.

पटना रूट पर लोगों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं : रेलवे के अधिकारियों का यह कहना है कि दिल्ली पटना रेलखंड पर यात्रियों का काफी दबाव रहता है. अभी इस रूट पर तेजस, राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है. बेहतर सुविधा चाहनेवाले यात्रियों के लिए यह ट्रेन बेहतर विकल्प प्रदान करेगी. इस ट्रेन में एक ओर जहां यात्रियों को हर प्रकार की विशेष सुविधा मिलेगी, वहीं लोगों का कीमती समय भी बचेगा. वैसे अधिकारी ने किराये को लेकर अभी कुछ भी कहने से स्प्ष्ट इनकार किया है.

अभी इन रूटों में हो रहा वंदे भारत का परिचालन : भारत में अभी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन सिर्फ चंद रूटों में किया जा रहा है. देश की पहली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी साल 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. इस एक्सप्रेस ट्रेन का व्यावसायिक परिचालन 17 फरवरी 2019 को शुरू हुई. अभी दिल्ली और जम्मू के बीच इस एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है. दूसरी तरफ अंबाला रूट पर इसका ट्राइल चल रहा है. मुंबई और अहमदाबाद के बीच इस एक्सप्रेस ट्रेन का चलाने का रेलवे ने फैसला लिया है.

बुलेट ट्रेन को भी देती है वंदे भारत मात : रेलवे के सूत्रों की माने तो वंदे भारत ट्रेन कई मामलों में बुलेट ट्रेन को भी मात देती है. भारतीय रेलवे के पदाधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंचने में कुछ ही सेकेंड लेती है. यह ट्रेन 54 सेकंड के समय में 0 से 100 की स्पीड में पहुंच जाती है, जबकि दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली बुलेन ट्रेन को यह दूरी तय करने में 55.4 सेकेंड का समय लग जाता है.

260 Kmph होगी अपग्रेडेड वर्जन स्पीड : भारतीय रेलवे के अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन काफी अपग्रेडेड है. इसी खासियत के कारण इस ट्रेन की रफ्तार दूसरे ट्रेनों की रफ्तार से काफी तेज है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस ट्रेन के 16 डब्बों में से 5 में मोटर लगी होती है. स्वचलित मोटरों की मदद से ही त्वरित रफ्तार अधिक उत्पन्न होती है. बुलेट ट्रेन के आगे लगे एक इंजन पर वंदे भारत के पूरे ट्रेन में लगें 20 मोटर से ज्यादा कारगर होती है. मौजूदा समय में वंदे भारत ट्रेन की गति 160 KMPH है. चरणबद्ध तरीके से इसे साल 2025 तक अपग्रेडेड वर्जन में लांच करके इसकी रफ्तार 260 किमी प्रतिघंटा से दौड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *