बिहार को मिलने जा रहा है 25 नए बंदरगाह का तोहफा, अब पानी के जरिए पहुंचेंगे कोलकाता और नेपाल – पहले चरण में इन जिलों का होगा निर्माण

डेस्क : बिहार में विकास की गति देखी जा सकती है। बता दें कि अब बिहार में जलमार्ग तैयार हो रहा है, जिसके जरिए बिहार के जहाज अब उत्तर प्रदेश से लेकर नेपाल और कोलकाता तक आसानी से व्यापार में अपना सहयोग दे सकेंगे। बता देंगे की बिहार में अब 25 बंदरगाह तैयार होने वाले हैं।

यदि यह कार्य जल्द पूरा हो जाए तो यातायात और व्यापार में काफी हद तक सुगमता आ जाएगी। बता दें कि सभी युवा अब नए रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल के लिए नासिरगंज, कच्ची दरगाह, बख्तियारपुर, दीघा में पहले चरण का काम किया जाएगा। जैसे ही बंदरगाह बनकर तैयार हो जाएंगे तो यहां हर प्रकार की सब्जी, दूध एवं अन्य छोटे-मोटे सामान आसानी से मिल सकेंगे। बता दें कि समान को यहां से वहां ले जाने में काफी सहूलियत हो जाएगी।

बिहार के सोनपुर में कालू घाट के समीप इंटर मॉडल टर्मिनल बनाया जाएगा। यह इंटर मॉडल टर्मिनल सीधा नेपाल से जुड़ेगा। ऐसे में यदि आप वाराणसी से बक्सर, पटना, भागलपुर के रास्ते से जाएंगे तो आप आसानी से कोलकाता पहुंच सकते हैं जहां पर गंगा नदी का इस्तेमाल किया गया है। यह नदी आपको राष्ट्रीय जलमार्ग से होते हुए अन्य शहरों में पहुंचा देगी। जैसे ही आप अपने शहर पहुंचेंगे तो आसानी से अपने सामान को ले जा सकते हैं। राष्ट्रीय जलमार्ग के तैयार होते ही इन सभी प्रकार के कामों में तेजी आ जाएगी। उम्मीद लगाई जा रही है कि लोग आने वाले समय में शिकायत लगाना भी कम कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.