Bihar के रिक्शेवाले का कमाल! बना दिया Mobile App – अब टीम में IIT, IIM के प्रोफेशनल भी कर रहे काम..

डेस्क : बिहार के एक रिक्शेवाले ने एक ऐसा कमाल किया है. जिसे जानकार बिहारियों का सर गर्व से ऊंचा हो जाएगा. दरअसल सहरसा जिले के एक रिक्शा चालक दिलखुश ने कैब बुकिंग के लिए एक APP तैयार किया है. रोडबेज नाम के इस App से बुकिंग करने पर आप 40 से 60 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस App के माध्यम से कैब संचालक भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इनकी टीम में IIT, IIM के प्रोफेशनल कर रहे काम : रिक्शा चलाने वाले दिलखुश द्वारा बनाए गए इस App का फायदा सैकड़ों लोगों को पहुँच रहा है. कभी रिक्शा चला कर अपना जीवन यापन करने वाले दिलखुश की टीम में आज एक से बढ़कर एक प्रशिक्षित प्रोफेशनल लोग भी काम करते हैं. दिलखुश के द्वारा बनाए गए App से राज्य में अब तक 3 हजार तक वाहन जुड़ गए हैं. दिलखुश की टीम में अभी तक 16 लोग काम करते हैं. जिनमे IIT,IIM से पढ़ाई करने वाले लोग भी शामिल हैं

पिता थे बस ड्राइवर : रिक्शा चलाने वाले दिलखुश के पिता बस चालक थे इसी कारण से उनका बचपन बड़े अभाव में गुजरा. गरीबी के कारण दिलखुश सिर्फ मैट्रिक तक की ही पढ़ाई कर पाया. इसके बाद दिलखुश दिल्ली चला गया जहां उसने रिक्शा चलाना शुरू किया. लेकिन कुछ दिन वहां काम करने के बाद ही वह बीमार हो गया और उसे वापस अपने घर लौटना पड़ा. कुछ दिनों बाद वो पटना में Maruti की गाड़ी चलाने लगा. और आज एक App बना कर खुद का स्टार्टअप शुरू कर दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *