सेहत के लिए बहुत खतरनाक है स्क्रीन से निकलने वाली Blue Light, जानें रीसर्च में क्या हुआ खुलासा

Blue Light released through screens is very dangerous: आधुनिकताओं से लैस जिंदगी में हमे हर की सुविधा चाहिए। जिसमे मोबाइल फोन (Mobile Phone) और लैपटॉप (Laptop) इस्तेमाल करना आम है। ऐसे में ये कोई नई बात नहीं कि स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल करने का असर आपकी आंखों और स्किन पर पड़ता है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी (Oregon State University) की एक रिसर्च के रिपोर्ट के अनुसार, “फोन, लैपटॉप और टीवी की ब्राइट स्क्रीन की वजह से यूजर्स की आंखों के अलावा उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। साथ ही, इन डिवाइसेस की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue Light) आपको समय से पहले बूढ़ा भी कर सकती है।”

मक्खियों पर हुई टेस्टिंग
बता दें रिसर्च के लिए टेस्टिंग मक्खियों पर को हैं। जिसके लिए पहले मक्खियों को अंधेरे में रखा गया और फिर की एलईडी की ब्लू लाइट के संपर्क में लाया गया। टेस्टिंग के दौरान रिसर्चर ने ब्लू लाइट के संपर्क में आने पर मक्खियों की उम्र को समय से ज्यादा पाया है। जिसके बाद ब्लू लाइट का मक्खियों पर प्रभाव जानने के लिए उन्हें 2 दिन, 20 दिन, 40 दिन और 60 दिन की उम्र में अंधेरे से लाकर ब्लू लाइट में रख कर आजमाया गया। फिर मक्खियों के माइटोकॉन्ड्रिया (mitochondria) पर ब्लू लाइट के प्रभाव की जांच की गई। जिसके बाद रिसर्च में लाए गया कि, “ब्लू लाइट न सिर्फ मक्खियों की आखों पर बुरा प्रभाव डालती रही, बल्कि उनकी स्किन सेल्स पर भी खराब प्रभाव डाल रही थी।”

ब्लू लाइट और स्किन का संबंध

कई सारे रिसर्च में बताया गया है कि ‘इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे फोन, लैपटॉप और टीवी से निकलने वाली ब्लू लाइट स्किन सेल्स में कई तरह के प्रभाव डाल सकती है, जैसे स्किन सेल्स को कम करना या फिर कई बार ये सेल्स को मार भी देती है।’

बॉडी सेल्स(Body Cells) के ये बदलाव की वजह से व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा हो सकता है। इतना ही नहीं यदि आप एक ज्यादा लगातार ब्लू लाइट (Blue Light) के संपर्क में रहते हैं तो इससे आपके स्किन सेल्स में बदलाव उत्पन्न करने लगता है। यही कारण है की कई बार हमें अपने स्किन पर काले धब्बे पड़ते हुए दिखते हैं। इतना ही नहीं ब्लू लाइट से ज्यादा संपर्क में रहने के कारण स्किन में रेडनेस, सूजन और आखों में ड्राइनेस संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *