भारत के इन 4 राज्यों में बंद कर दिए गए स्कूल, कोरोना के चलते बोर्ड की परीक्षाएं प्रभावित

Education affected in india due to corona virus

डेस्क : कोरोना की दूसरी लहर से भारत के लोग वापस परेशान होते दिख रहे हैं। कोरोना के चलते लोगो का पुराना डर वापस आ गया है। कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष लोगों को काफी समस्या झेलनी पड़ी थी और और इसका शिकार बच्चे भी हुए थे जिनकी पढ़ाई पर असर पड़ा था। लेकिन कोरोना अब वापस आ चुका है और फिर से लोगो को जिंदगी को प्रभावित करने लगा है। भारत के बड़े राज्य जैसे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में स्थिति बिगड़ गई है। सरकार लॉकडाउन लगाने पर मजबूर है। फ़िलहाल 4 राज्य ऐसे निकलकर सामने आएं हैं जिनको फिर से बंद करना पड़ रहा है।

कोरोना की दूसरी वेव के चलते पंजाब में असर देखने को मिला है। पंजाब में मौजूद स्कूल और कॉलेज को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। इस वक्त पंजाब में 10 वी और 12 वी की परीक्षा की घोषणा की गई थी लेकिन इन परीक्षाओं में अब 1 महीने का विलम्ब होने लगा है। पंजाब में नाइट कुर्फू भी लगा दिया गया है। मध्य प्रदेश के इलाके भोपाल, इंदौर और जबलपुर में कोरोना संक्रमण काफी ज्यादा बढ़ गया है। महाराष्ट्र के लातूर और पालघर में भी संक्रमण के कारण स्कूल बंद हैं।

चौथे नंबर पर गुजरात है जहाँ पर सबसे ज्यादा जिले प्रभावित हैं जैसे अहमदाबाद,वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर। गुजरात में जो बच्चे टूशन पढ़ते थे उनकी पढ़ाई पर भी असर पड़ा है। अब दोबारा से बच्चे ऑनलाइन क्लास की तरफ शिफ्ट होते नजर आ रहे हैं। जो परीक्षाएं राज्य में होने वाली थी उनकी तारिख बढ़ा दी गई है। राज्य के बच्चों को सूचित किया गया है की वह अपने बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नई डेट शीट देख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *