बॉलीवुड की ऐसी हीरोइनें जिन्होंने शादी के बाद छोड़ दिया फिल्मों में काम करना

bollywood heroines left their career

डेस्क : आज के समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रही अभिनेत्रियां शादी कर लेती है और यह पता भी नहीं लगता की उनकी शादी हुई है या नहीं। लेकिन बीते दौर में ऐसा नहीं था। सन 70, 80 और 90 के दशक में जब अभिनेत्रियां शादी कर लेती थी तो वह अपना बॉलीवुड करियर छोड़ देती थी। आज हम ऐसी ही कुछ ख़ास अभिनेत्रियों के ऊपर नजर डालने वाले हैं, जिन्होंने शादी के बाद अपना बॉलीवुड करियर छोड़ दिया था।

नीतू सिंह : नीतू सिंह स्वर्गीय ऋषि कपूर की पत्नी हैं। जब ऋषि कपूर से शादी की थी तो वह मात्र 21 वर्ष की थी। उन्होंने शादी के बाद एक हाउसवाइफ का जीवन चुना और कपूर खानदान में नियम पर चलने की बात को खारिज किया क्यूंकि उनके घर में हर कोई फ़िल्मी तल्लूखात रखता है। इसके बाद सीधा 27 साल बाद उन्होंने लव आज कल में एंट्री ली। इस फिल्म में वह ऋषि कपूर के ऑपोजिट थी।

बबीता : बबीता बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक ऐसी हीरोइन है जिनको लोग काफी पसंद करते थे। उन्होंने 1971 में रणबीर कपूर के साथ शादी कर ली थी। इस शादी के बाद उनकी दो बेटियां हुई और उनका नाम करिश्मा कपूर और करीना कपूर रखा गया। बबीता ने फैसला किया कि वह शादी के बाद एक्टिंग नहीं करेंगी और अपनी बेटियों को पालेंगी।

माधुरी दीक्षित : माधुरी दीक्षित ने डॉक्टर एवं सर्जन श्रीराम माधव नेने से शादी करके कई धड़कते दिलों की आग को बुझा दिया। उनके दो बेटे हैं बता दें कि वह 1999 से 2007 तक अमेरिका में रही थी। उनका कहना है कि जब उनकी शादी हुई तो वह फिल्म इंडस्ट्री से काफी दूर हो गई थी। माधुरी ने नाच ले डांस शो में बतौर जज काम किया है।

नम्रता शिरोडकर : नम्रता शिरोडकर एक जानी मानी मॉडल रह चुकी है। वह सन 2000 में काफी प्रचलित होने लगी थी। उन्होंने कई तेलगु पिक्चरों में काम किया है। उनकी शादी महेश बाबू से हो गई थी। जिसके बाद उन्होंने सब कुछ छोड़ दिया। फिलहाल वह एक बेटे और बेटी की मां है। ज्यादातर वह चकाचौंध भरी दुनिया से दूर रहती हैं।

भाग्यश्री : भाग्यश्री का एक्टिंग करियर जब पहाड़ चढ़ रहा था तब उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। उन्होंने बिजनेसमैन हिमालय दासानी से शादी कर ली थी। उनकी शादी 1990 में हुई थी। शादी होने के बाद से उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली और वह कभी फिल्मों में लौट के नहीं आईं।

सोनाली बेंद्रे : सोनाली बेंद्रे की फिल्म आग 1994 में आई थी। इस फिल्म से वह काफी प्रचलित हो गई थी। धीरे-धीरे करके लोग उनका साथ निभाते चले गए लेकिन जब 2005 में उनके बेटे का जन्म हुआ तो वह फ़िल्मी दुनिया से दूर हो गई।

डिंपल कपाड़िया : डिंपल कपाड़िया की शादी राजेश खन्ना से हुई थी और यह पूरी दुनिया को पता है। लेकिन जब उन्होंने बॉबी फिल्म की थी तो उसके बाद से ही वह फिल्मों से कटी कटी रहने लगी थी। बता दें कि बॉबी फिल्म के बाद उन्होंने सिर्फ अपनी फैमिली पर ध्यान दिया और अपने बच्चों को बड़ा करने में ही समय लगाया।

मुमताज : मुमताज ने अपनी खूबसूरत अदाकारी से कई लोगों का दिल जीता। जब वह कामयाब हो गई तो उन्होंने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली और फिर उन्होंने अपने एक्टिंग करियर को छोड़ दिया ‌।

नरगिस : नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की थी। उनकी शादी 1958 में हुई थी। बता दें जब भारतीय सिनेमा में फेमस पिक्चर मदर इंडिया आई थी, तब उन दोनों की दोस्ती हुई थी और वो दोस्ती प्यार में बदल गई थी। इसके बाद नरगिस ने सब छोड़-छाड़ कर सिर्फ परिवार पर ध्यान दिया। बता दें की उनको बेस्ट एक्टर नेशनल फिल्म अवार्ड मिल चुका है।

आसीन : आसीन ने अपना करियर साउथ इंडिया के पिक्चरों से शुरू किया था लेकिन जब उन्होंने 2005 में आमिर खान के साथ गजिनी पिक्चर में काम किया तब से वह फिल्मों से कटी कटी रहने लगी और फिर उन्होंने राहुल शर्मा जो कि माइक्रोमैक्स के को फाउंडर है, उनसे 2016 में शादी कर ली।

गायत्री जोशी : गायत्री जोशी ने शाहरुख खान के साथ काम किया हुआ है। वह 2005 में फीमेल न्यू कमर के तौर पर आई थी। उनकी स्वदेश फिल्म रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने 27 अगस्त 2005 में विकास से शादी कर ली जिसके बाद वह फिल्मों से दूर हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट