बीपीएससी ऑडिटर के पदों पर नियुक्ति की परीक्षा के लिए जारी हुई नई तारीख – इस दिन होगी परीक्षा

Bihar Lok sewa ayog BPSC auditor exam 2021

डेस्क : बिहार में स्थित जितने भी पंचायती राज विभाग हैं उन सब में ऑडिटर के पद पर नियुक्ति की परीक्षा 29 अगस्त 2021 में दोपहर 12:00 बजे से 2 बजे के बीच करवाने की घोषणा की गई है। यह परीक्षा 12:00 बजे से शुरू होकर 2:15 बजे के बीच आयोजित की जाएगी बता दें कि इस परीक्षा की तिथि पहले भी निर्धारित की गई थी लेकिन करोना महामारी के चलते इस परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। ऐसे में अब यह परीक्षा भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और पटना में होगी।

यह परीक्षा आम परीक्षा की तरह नहीं है बल्कि यह राज्य स्तर की परीक्षा है, जिनमें अभ्यर्थियों को दिन-रात मेहनत करनी होती है और सफलता हासिल करनी होती है यदि आप इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाना चाहते हैं तो आपको इसका नोटिफिकेशन जरूर चेक करना चाहिए। बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in// पर जाकर देख सकते हैं।

फिलहाल पंचायती राज विभाग के लिए 373 पदों की भर्ती का नोटिफिकेशन बिहार राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया था। इस परीक्षा में 26,000 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। इस परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 अक्टूबर 2020 में जारी किया गया था। जिसमें से 150 पद जनरल कैटेगरी के लिए निर्धारित किए गए थे, वहीं 37 पद EWS के लिए निर्धारित है। बात करें अन्य जाति की तो 45 सीटें ओबीसी के लिए 11 सीटें ओबीसी महिला के लिए 59 एससी के लिए 4 एसटी वर्ग के लिए हैं।

इस परीक्षा के लिए योग्यता इकोनॉमिक्स या मैथ्स के विषय में ग्रेजुएशन ऑनर्स डिग्री के साथ एमबीए फाइनेंस डिग्री होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में बैठने के लिए 21 वर्ष से 37 वर्ष तक के पुरुष एवं महिलाएं शामिल हो सकती हैं, बता दें कि इस परीक्षा में पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा होगी फिर इंटरव्यू के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा 2 घंटे की होगी, जिसमें 150 अंकों में अभ्यर्थियों को कटऑफ लाना होगा। इसके बाद उनको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा पास होने के बाद अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *