ब्रेकिंग न्यूज़: बिहार असेंबली चुनाव 2020 , हो गया बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कब-कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे..

हो गया बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कब-कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे

डेस्क : बिहार में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने बताया कोरोना काल में यह दुनिया का पहले सबसे बड़ा चुनाव है। 1 बूथ पर एक हजार वोटर्स वोट करेंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया है। 7 साल सैनेटाइगर और 40 लाख से अधिक मास्क का इंतजाम किया गया है। छह लाख फेस शिल्ड भी तैयार की गई है। सुबह 7 से बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। नामांकन ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। नामांकन में दो अधिक वाहन नहीं होंगे। चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा। कोरोना मरीज आखिरी एक घंटे में वोट डाल पाएंगे।

बिहार में 29 नवंबर को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटे हैं। बता दें, लालू यादव की पार्टी के साथ ही कुछ अन्य दलों ने कोरोना काल में चुनाव नहीं करवाने की मांगी की थी, जिसे चुनाव आयोग ने ठुकरा दिया था। चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बीच, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर चुनाव पर रोक लगाने की मांग की गई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया।

पिछली बार 72 हजार मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस बार यह संख्या 34 हजार से बढ़ाई जा रही है। कोरोना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। वहीं चुनाव आयोग को बिहार चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए एक लाख अस्सी हजार मतदानकर्मियों की जरूरत होगी। वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बूथ तक आने की जरूरत नहीं होगी। उनके लिए चुनाव आयोग घर तक बैलेट पहुंचाएगा। मतदान केंद्रों पर भीड़ न हो और लोग शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मतदान कर सकें, इसके बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *