Bihar में घाघरा नदी पर बनेगा पुल, सिताब दियारा से छपरा की दूरी होगी कम..

डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिताब दियारा से छपरा की दूरी को कम करने के लिए घाघरा नदी पर पुल बनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि स्थानीय लोगों ने ही उन्हें बताया कि छपरा से सिताब दियारा की वर्तमान में दूरी 40 Km है, घाघरा नदी पर पुल बन जाने से वह घटकर 15 Km हो जायेगी. साथ ही छपरा और सारण से कनेक्टिविटी भी बढ़ जायेगी.

पहुंच पथ का भी कराया जाएगा निर्माण कार्य : मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पीपा पुल के निर्माण के साथ ही उसके आगे पहुंच पथ का भी निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश भी दे दिया है कि इस गांव के प्रत्येक परिवार से बात कर उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण करें. अगर किसी विशेष प्रावधान की आवश्यकता होगी तो उसका प्रस्ताव शीघ्र ही दें. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह बातें शनिवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्म स्थली सारण जिले के सिताब दियारा का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से कहीं थी.

मुख्यमंत्री ने लिया जायजा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निरीक्षण के क्रम में लोकनायक स्मृति भवन सह पुस्तकालय, प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य एवं सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का भी जायजा लिया.

ग्रामीण सड़कों का चौड़ीकरण कराया जाएगा : लोकनायक स्मृति भवन सह पुस्तकालय में स्थापित लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं उनकी धर्मपत्नी स्व प्रभावती देवी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया. साथ ही कहा कि यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया गया हैं. हमने इसका नामकरण स्व प्रभावती देवी के नाम से किया है.

वर्तमान समय में यह अस्पताल 30 बेड की क्षमता वाला है. भविष्य में इस अस्पताल का विस्तार भी किया जाएगा. इसके अलावा इसकी चहारदीवारी का निर्माण भी कराया जायेगा और चिकित्सकों के रहने की भी व्यवस्था की जाएगी. इस गांव की ग्रामीण सड़कों को पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत लाकर सड़को चौड़ीकरण कराया जाएगा. इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को निर्देश दे दिया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *