बिहार में शानदार रबर डैम बनकर हुआ तैयार – 8 सितंबर को CM नीतीश करेंगे उद्घाटन..

डेस्क : गया को ज्ञान एवं मोक्ष की भूमि कहते हैं, धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस शहर गया में हर वर्ष लाखों हिंदू, बौद्ध एवं जैन श्रद्धालु आते रहते हैं. इनमें से बड़ी संख्या उन श्रद्धालुओं की होती है, जो अपने पितरों को मोक्ष दिलाने की कामना के साथ यहाँ पिंडदान, स्नान एवं तर्पण के लिए यहां पहुंचते रहते हैं.

विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के समीप मोक्षदायिनी फल्गू नदी में सतही जल का प्रवाह बरसात के कुछ भाग को छोड़ कर बाकी दिनों में न के बराबर कारण देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी भी होती थी. इसके समाधान हेतु विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी में सालभर तक जल उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार ने राज्य के पहले रबर डैम का अब निर्माण कराया है.

इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले 22 सितंबर को किया था. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने यह बताया कि नवनिर्मित रबर डैम अब लोकार्पण के लिए बिल्कुल तैयार है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 8 सितंबर को रबर डैम का उद्घाटन कर बिहार की जनता को समर्पित करेंगे. पौराणिक कथाओं व मान्यताओं के मुताबिक, गया जी तीर्थ में स्वयं भगवान श्रीराम अपने परिवार के साथ पिता के निमित्त पिंडदान के लिए आये थे. कहा जाता है कि इस दौरान ही माता सीता से मिले श्राप के कारण फल्गू में सतही जल का प्रवाह नगण्य हो गया था. लेकिन, अब रबर डैम के निर्माण से विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी में सालभर तक जल उपलब्ध रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *