नई कार खरीदने वालों को बड़ा झटका! तीन गुनी महंगी हो जाएगी गाड़ियां, जानिए- क्या है वजह?

18
car are going to be expensive know reason

डेस्क : देशभर में खाद पदार्थों के दामों में जबरदस्त इजाफा होने के बाद अब गाड़ियां भी महंगी हो जाएगी। जी हां,, आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। वैश्विक स्तर पर गाड़ियां में इस्तेमाल किए जाने वाले धातु की कीमत लगातार बढ़ रही है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि वाहन के दामों में भी इजाफा हो सकता है।

आपको बता दें कि कार बनाने में एल्युमीनियम से लेकर कैटेलिटिक कन्वर्टर्स में पैलेडियम और इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी में निकेल का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। पैलेडियम सबसे महंगी धातू है और रूस पैलेडियम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। धातु की बढ़ती कीमतों के अलावा सप्लाय चैन में व्यवधान भी ऑटो इंडस्ट्री को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर रहा है। यूक्रेन संकट के कारण सेमिकंडक्टर चिप की कमी बन सकती है।

आपको बता दें कि कार बनाने में एल्युमीनियम से लेकर कैटेलिटिक कन्वर्टर्स में पैलेडियम और इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी में निकेल का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। पैलेडियम सबसे महंगी धातू है और रूस पैलेडियम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। धातु की बढ़ती कीमतों के अलावा सप्लाय चैन में व्यवधान भी ऑटो इंडस्ट्री को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर रहा है। यूक्रेन संकट के कारण सेमिकंडक्टर चिप की कमी बन सकती है।मालूम हो की यूक्रेन नियॉन का एक प्रमुख उत्पादक है, जिसका उपयोग माइक्रोचिप्स बनाने के लिए महत्वपूर्ण रूप से किया जाता है। यूक्रेन में चल रहे युद्ध से नियॉन का उत्पादन और आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। एक्सपर्ट की मानें तो मौजूदा स्थिति में कच्चे माल और ऊर्जा की लागत में काफी बढ़ोतरी हुई है, यह ऑटो उद्योग के कारोबार पर अधिक दबाव डालेगी।