नीतीश कुमार के खिलाफ बिहार में ही दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला..

Nitish

डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ उनके ही राज्य बिहार में मुकदमा दर्ज हो गया है। जी हाँ ,आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। मुजफ्फरपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , मुजफ्फरपुर जिला मजिस्ट्रेट, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी तथा अन्य कई अफसरों के खिलाफ एक वकील ने परिवाद दाखिल किया है। इस परिवाद में निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद, मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार समेत अन्य 16 लोगों का भी नाम है।

क्या है पूरा मामला- दरअसल पंचायत चुनाव के मद्देनजर फर्जी वोटर लिस्ट तैयार करने के खिलाफ में इन सभी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। यह मुकदमा सामाजिक कार्यकर्ता चंदन सहनी ने दर्ज करवाया है। चंदन सहनी के वकील जयचंद्र सहनी ने चंदन के तरफ से यह परिवाद दाखिल किया है। चंदन सहनी ने मीडिया को बताया कि फर्जी वोटर लिस्ट तैयार करके पंचायत चुनाव में गड़बड़ी की गई है, इसलिए मुकदमा दायर किया गया है। यह परिवाद उत्तर बिहार निगरानी कोर्ट में आईपीसी की धारा 409,120 बी, भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा के साथ अन्य कई धाराओं के तहत दर्ज कराया गया है।

चुनाव आयोग कर रहा है मतदाता सूची में सुधार- हालांकि बिहार राज्य चुनाव आयोग मतदाता सूची में सुधार करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ है। चुनाव आयोग ने मतदाता सूची में सुधार करने के लिए कई कड़े निर्देश दिए हैं। चुनाव आयोग ने यह निर्देश भी दिया है कि सभी बीडीओ को अब लिखित में देना होगा की अंतिम सूची जो प्रकाशित किया गया है वह बिल्कुल सही है। चुनाव आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने इसको लेकर आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *