7th Pay Commission: केंद्र कर्मचारियों को मिला तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़कर हुआ 15,144 रुपए

68
dearness allowance

Patna: 7th Pay Commission: सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Central government DA News) को अगले महीने से बढ़ाने का फैसला किया हैं। सुनने में यह भी आया है कि अगले महीने से महंगाई भत्ता (Dearness allowance) लगभग 4 फीसदी और बढ़ सकता हैं।

हमारे देश मे महंगाई भत्ते पूरी तरह AICPI इंडेक्स मतलब inflation पे निर्भर करता हैं। अगर inflation में उछाल होता हैं तो महंगाई भत्ते में भी उछाल होता हैं। अब यह inflation क्यों बढ़ता हैं इसका प्रमुख कारण विदेशों से व्यापार पर क्या प्रभाव पड़ रहा हैं इसपर निर्भर हैं जैसे कि रूस और यूक्रेन के युद्ध की वजह से महंगाई काफी बढ़ी हैं मतलब इन्फ्लेशन भी बढ़ा है। इसलिए ऐसा भी कहा जा रहा हैं कि आने वाले तीन महीनों में Dearness Allowance Hike में 4% का इजाफा हो सकता हैं।

कितने प्रतिशत इज़ाफ़ा होने की संभावना हैं मंहगाई भत्ते में? 7th Pay Commission के अंतर्गत जितने भी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स हैं उन सभी को 34% के हिसाब से DA और DR का भुगतान होता है. लेकिन, अनुमान यह लगाया जा रहा हैं कि अगले तीन महीने यानी अगस्त तक यह 38% फीसदी तक बढ़ सकता है. अगस्त की जो भी सैलरी बनेगी यह बढ़ा हुआ DA भी उसी में मिलेगा। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगस्त के महीने में जो भी केंद्र कर्मचारियों की बेसिक सैलरी और ग्रेड है उसके हिसाब से कितनी बनेगी सैलरी।

कितना इज़ाफा हुआ सैलरी में?

7th pay matrix के अनुसार, ऑफिसर ग्रेड की सैलरी 31,550 रुपए है. अगर एक ऑफिसर की सैलरी के हिसाब से अनुमान लगाए तो…

बेसिक सैलरी (Basic Pay) – 31550 रुपए
अनुमानित बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA)- 38% यानी 11,989 रुपए प्रति महीना

अगर हम इसवक्त के महंगाई भत्ते के अनुसार अनुमान लगाए तो (DA)- 34% यानी 10,727 रुपए प्रति महीना
और अब यह बढ़कर हुआ है 4% महंगाई भत्ता (DA) मतलब 1262 रुपए (हर महीने) का इजाफा अगर हम साल की बात करे तो तकरीबन 15,144 रुपए सालाना महंगाई भत्ता मिलेगा एक ऑफिसर ग्रेड को।

38% DA पर अनुमानित आंकड़ा

अगर और 4% महंगाई भत्ता बढ़ता है तो DA 38% तक बढ़ जाएगा. Maximum बेसिक सैलरी अगर 56,900 रुपए है तो हर महीने 21622 रुपए DA के रूप तक मिलेगा और इसका कुल साल का महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपए होगा.