कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, 1 मार्च से दुसरे डोज़ के लिए रहे तैयार

डेस्क : भारत में ऐसा प्रतीत हो रहा है कि दोबारा से कोरोना की लहर आ रही है। बता दे कि महाराष्ट्र में एक स्कूल के 229 छात्रों को कोरोना हुआ है। वहीं सरकार का दावा है कि वह पहले चरण में सफलतापूर्वक 1 करोड़ 20 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन देने में सफल रही है। अब जल्द ही इसका दूसरा डोज़ देने के लिए सरकार तैयार है।

बता दें कि यह दूसरा डोज़ मार्च में लिया जाएगा और कोरोना कि इस दवाई को 60 वर्ष से ऊपर के लोग लगवाएंगे। इसी के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी, देखा जाए 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को कोई अगर कोई बीमारी है तो बता दें कि भारत सरकार उनको भी कोरोना वैक्सीन देने के लिए तैयार है। पहले नंबर पर को-वैक्सीन है और दूसरे नंबर पर कोविशील्ड है।

भारत के फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वायरस का डोज़ दे दिया गया है। इसमें सभी पुलिसकर्मी, डॉक्टर, नर्स से लेकर सफाई कर्मियों को वैक्सीन दी जा चुकी है। बता दें कि अब तक 11030176 लोगों को कोरोना हो चुका है। फिलहाल देश में 146907 लोग कोरोना संक्रमित है और उनकी दवा चल रही है। सरकार ने ऐलान किया है कि जो भी व्यक्ति प्राइवेट स्थानों पर कोरोना का टीका लगवाने जाएगा उससे शुल्क लिया जाएगा। जो व्यक्ति सरकारी संस्थानों से टीका लगवाएगा उसको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

कोरोना के मामले फिर से न बढ़ जाएं इसके लिए जरूरी है मास्क, निर्धारित दूरी और साफ़ सफाई का ख़ास ख्याल। अगर यह चीज़ें अनुशासित तरह से नहीं की जा रही है हैं तो कोरोना के मामलो में इजाफा आसानी से देखा जा सकता है। इस वक्त यह देखा जा रहा है की सडकों पर लोग बिना मास्क के ही निकल पड़े हैं और लापरवाही बारात रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.