Chath Confirm Train Ticket! त्यौहार पर टिकट लेने का सबसे आसान तरीका -भीड़भाड़ से बचकर इन 6 तरीकों से जाने पूरा प्रोसेस

Indian Railways Train

डेस्क : भारत में भारतीय रेलवे का एक अलग ही वर्चस्व है। जब भी लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाना होता है, तो वह भारतीय रेल का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं इसके लिए सरकार ने आईआरसीटीसी नाम की ऑफिशियल वेबसाइट भी जारी किया है जिस पर जाकर आसानी से टिकट बुक हो जाती है लेकिन भारत में रहते हुए कंफर्म टिकट मिल पाना इतना आसान बात नहीं है। ट्रेन में आपको जनरल कोटा, लेडीज़ कोटा, सीनियर सिटीजन कोटा, दिव्यांग कोटा, प्रीमियम तत्काल कोटा और फॉरेन टूरिस्ट कोटा मिलता है।

आज हम आपको प्रीमियम तत्काल कोटा के बारे में जानकारी देंगे। जिन भी यात्रियों के पास वेटिंग टिकट है वह ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते। ऐसे में रेलवे ने नया नियम जारी किया है, कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए अब वही यात्री सफर करेंगे जिनके पास कंफर्म टिकट होगा। रेलवे की ओर से एक के बाद एक ट्रेनें चलाई जा रही है, लेकिन सच बात यह है कि लोगों को उसमें कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। लोग लगातार इस कोशिश में है कि किसी भी तरह उनको प्रीमियम तत्काल टिकट मिल जाए।

प्रीमियम तत्काल क्या होता है?

प्रीमियम तत्काल टिकट एक रेगुलर तत्काल टिकट की तरह ही होता है, इसमें बस इस बात का फर्क होता है कि आपको प्रीमियम तत्काल के भीतर डायनेमिक किराया भरना होता है। यानी कि जैसे ही ट्रेन में सीट भरती जाती है, वैसे ही खाली सीट के दाम बढ़ते जाते हैं। वहीं अगर सीटें खाली हैं तो किराया रेगुलर तत्काल जितना भरना होता है। यह सिस्टम बिल्कुल हवाई यात्रा की तरह है, जहां पर फ्लाइट में डिमांड के आधार पर किराए का सिस्टम तैयार किया जाता है।

प्रीमियम तत्काल को बुक करने के लिए जो समय-सीमा निर्धारित की गई है वह हुबहू तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम की तरह है। यहां पर 10:00 बजे से काउंटर खुल जाता है और यात्री को हमेशा अपने दिमाग में एक बात रखनी होती है कि तत्काल कोटा हर ट्रेन में उपलब्ध नहीं है। आप जिस भी ट्रेन में जाएं उसमें पता कर लें कि इस प्रकार की व्यवस्था मौजूद है या नहीं।

इन स्टेप में बुक करे अपना IRCTC का टिकट

  • सबसे पहले आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करके आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद बुक टिकट सेक्शन में जाकर आपको अपने स्टेशन चुनना होगा।
  • यात्रा करने की तारीख चुनने के बाद आप सबमिट कर दें। इसके बाद आपके आगे ट्रेन की लंबी लिस्ट खुल जाएगी।
  • यहाँ पर आपको प्रीमियम तत्काल टिकट के साथ ट्रेन को दिखाने वाला कोटा नजर आएगा, उसके बगल में ही प्रीमियम तत्काल का बटन भी दिखेगा।
  • ऐसे में जितना हो सके उतना कम किराया पाने की कोशिश करें और फटाफट अपनी ट्रेन की टिकट बुक कर ले।
  • जिस प्रकार से आपका नाम आधार कार्ड या पैन कार्ड पर दिया गया है, उसी प्रकार अपना नाम टिकट बुक करने के दौरान भरें और टिकट का प्रिंट आउट लेकर यात्रा के दौरान अपने साथ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट