Post Office का सुपरहिट स्कीम! 10 वर्ष से ऊपर बच्चों का खाता खुलवाएं, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये..

9
rupees

डेस्क : आज के बदलते इस दौर में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित है, इस चिंतन से मुक्ति पाने के लिए कई लोग अपने सेविंग रुपए से किसी सुरक्षित जगह निवेश करने की सोचता है। जहां उसे सही टाइम पर अच्छा रिटर्न मिल सके। ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

बता दे की पोस्ट ऑफिस MIS एक ऐसी बचत स्कीम है। जिसमें आप हर महीने एक बार निवेश करके ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे। यह खाता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है, यदि आप अपने बच्चों के नाम यह विशेष खाता खोलते हैं, तो आप हर महीने मिलने वाले ब्याज से कम से कम ट्यूशन फीस का भुगतान कर सकते हैं।

इस अकाउंट को आप किसी भी डाकघर (Post office) में जाकर खुलवा सकते हैं, इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आप उसके नाम से यह MIS अकाउंट खोल सकते हैं और अगर कम है तो उसकी जगह अभिभावक इस अकाउंट को खोल सकते हैं। इस स्कीम की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है, उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है। अगर आपका बच्चा 10 साल का है

और आप उसके नाम 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी की दर से हर माह आपका ब्याज 1100 रुपये हो जाएगा, 5 साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपये हो जाएगा और आखिरी में आपको 2 लाख रुपये का रिटर्न भी मिलेगा, इस तरह आपको एक छोटे बच्चे के लिए 1100 रुपये मिलेंगे। अगर आप इस खाते में 3.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको मौजूदा दर से हर महीने 1925 रुपये मिलेंगे, इस स्कीम की अधिकतम सीमा यानी 4.5 लाख जमा करने पर आप हर महीने 2475 रुपये का लाभ ले सकते हैं।