बख्तियारपुर-ताजपुर पुल निर्माण का रास्ता साफ, सीएम नीतीश कुमार ने दूर किया अटकलें..

7
bihar bakhtiyarpur rasta saaf

न्यूज़ डेस्क: बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। बख्तियारपुर-ताजपुर पुल का इंतेजार खत्म हुआ। राज्य मंत्रिमंडल ने बीते सोमवार को बख्तियारपुर-ताजपुर पुल के निर्माण के लिए 2875.20 करोड़ रुपये के नए अनुमानित लागत को मंजूरी दी है।

इसके अलावा पटना में शेरपुर से सारण के दिघवारा के मध्य गंगा नदी पर बनाए जाने वाले छह लेन के पुल के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 316.71 करोड़ रुपये खर्च को लेकर कैबिनेट की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो गयी है।ज्ञात हो कि इस पुल का निर्माण पीपीपी मोड पर किया जा रहा था लेकिन निर्माण एजेंसी ने प्रयाप्त पैसे ना होने पर निर्माण कार्य को बीच में ही रोक दिया था, जिसको राज्य मंत्रिमंडल ने 2875.20 करोड़ रुपये के अनुमानित लागत के साथ इस परियोजना के संशोधित अनुमान को मंजूरी दी।

वन टाइम फंड इन्फ्यूजन के तहत परियोजना के शेष कार्य को पूरा करने के लिए 936 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि 5.51 किलोमीटर लंबे इस पुल के साथ ही 45.40 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड भी बनाई जानी है। इस प्रोजेक्ट पर अब तक 750 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इसे मार्च 2020 में ही पूरा किया जाना था, लेकिन धीमी गति के कारण संबंधित कंपनी को टर्मिनेशन नोटिस दिया गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस प्रोजेक्ट को पुनर्जीवित करते हुए निर्माण एजेंसी को शेष कार्य पूरा करना है।