12 वर्षों से अटके हाजीपुर-छपरा फोरलेन के निर्माण कार्य का रास्ता साफ, इस साल पूरा होने की उम्मीद.

7
bihar highway
bihar highway

न्यूज़ डेस्क: बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। विगत कई सालों से अटकी हुई पटना-हाजीपुर-छपरा फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण इस साल संभवतः पूरा हो जाएगा। यह सड़क का लंबाई करीब 66.74 किमी (KM) है, जिसमें 50 किमी (KM) तक निर्माण हो गया है। मालूम हो कि पिछले 12 साल अटकी इस निर्माण कार्य की लागत दोगुनी हो गयी। इस वर्ष सड़क के बन जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

लागत हुई दोगुनी: बता दें कि वर्ष 2010 से ही इस सड़क को बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। उस समय 500 करोड़ रुपये इस राजमार्ग की लागत थी। लेकिन अब यह बढ़ कर 1013 करोड़ रुपये हो गया है। कुछ दिनों पहले ही इस संबंध में हाइकोर्ट ने चिंता जाहिर किया। इसके साथ ही सरकार और एनएचआई को अतिशीघ्र सड़क का निर्माण कार्य सम्पन करने का निर्देश दिया था। अब इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने जा रहा है।

बेहतर कनेक्टिविटी होगा संभब: गंगा में आरा-छपरा पुल और दीघा से सोनपुर पुल का तैयार हो जाने से हाजीपुर-छपरा राजमार्ग पर वाहनों का आना-जाना बढ़ने के चलते दबाव भी बढ़ा है। ऐसे में हाजीपुर छपरा फोरलेन सड़क बन जाने से दीघा- सोनपुर एप्रोच रोड की कनेक्टिविटी हाजीपुर-छपरा फोर लेन से हो जाएगी। वहीं छपरा को जाम से निजात मिल जाएगी।