अब पटना से पूर्णिया का सफर 1.5 घंटा में होगा पूरा – यहां होगा 215Km लंबा एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस- वे का निर्माण..

डेस्क : पटना से पूर्णिया तक का सफर अब केवल दो घंटे में ही तय हो जाएगा। बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकार ने इस रास्ते पर ग्रीन फील्ड 2015 किलोमीटर के एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने पर काम शुरू किया है। इतना ही नहीं यह इस तरह का पहला एक्स्प्रेस-वे बिहार में है। हालांकि इस प्रोजेक्ट को भारतमाला फेज-2 के तहत पूरा किया जाना है। 

जानकारी के लिए बता दें एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे एक ऐसी सड़क होती है, जिसमें ट्रैफिक के प्रवेश के लिए बीच सड़क पर एक-दो जगह ही बनी रहती है। पटना से पूर्णिया के बीच प्रस्तावित यह एक्सप्रेस-वे राजधानी में कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से शुरू होगा। बिदुपुर से यह बेगूसराय की तरफ बढ़ जाएगा। 

गौरतलब है कि यह एक्सप्रेस पूर्णिया तक जाने के बाद नवगछिया होकर भागलपुर से भी जुड़ जाएगा। सिमरी बख्तियारपुर में कोसी नदी पर एक पुल भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। हालांकि इसको लेकर विभागीय अधिकारी का कहना है कि आरंभिक आकलन में इस प्रोजेक्ट पर कुल 12 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट होने के चलते जमीन की मद में कम से कम 5 हजार करोड़ रुपए खर्च हो जाएंगे। निर्माण मद में भी 5000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका मतलब यह है कि कोसी पर पुल 1500 करोड़ रुपए में बनकर तैयार होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *