बिहार में 5153 करोड़ की लागत से होगा 9 शानदार सड़के एवं 1 ब्रिज का निर्माण, जानें – कहां होगा?

डेस्क : बिहार को जल्द ही एक साथ ढेर सारी सड़कों की सौगात मिलने वाली है। 9 महत्वपूर्ण सड़क और एक ब्रिज बनाने पर राज्य सरकार की हरी झंडी भी मिल चुकी है। जिनकी लागत कुल 5153 करोड़ है। पिछले दिनों राज्य सरकार ने ADB से ऋण लेने का प्रस्ताव केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेज दिया था। बिहार सरकार कुल 462 किमी लंबी सड़क और 1 ब्रिज बनाने के लिए ADB से लोन लेने वाली है।

दरअसल यह पहली बार नहीं है जब बिहार सरकार किसी प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए ADB से लोन लेने जा रही हो। कुल 10 परियोजनाओं को बनाने के लिए बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट (BSHP)-4 नाम दिया गया है। इसके पहले BSHP-1 के 842 किमी लंबी की 9 सड़क परियोजनाएं, BSHP-2 के तहत 629 किमी 9 सड़क परियोजनाएं और BSHP-3 के तहत 500 किमी लंबी 11 स्टेट हाइवे परियोजनाएं ADB से ही लोन लेकर काम कराया गया था।

वही, जिन दस परियोजनाओं पर काम होने वाला है, उससे कई जिलों का भी विकास होगा। इन परियोजनाओं से बिहार के जिले छपरा, सीवान, भोजपुर, सीतामढ़ी व मधुबनी, सुपौल, अररिया, बांका, भागलपुर, नवादा, गया और मुजफ्फरपुर जिले को फायदा पहुँचेगा । इस सड़क निर्माण के बाद लोगों को आवाजाही की काफी सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही सभी जिलों की पटना से भी दूरी भी कम हो जाएगी। जिससे पटना आने जाने में कम समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *