Bihar में शुरू होगा सात नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य, जानें – किन जिला वासियों को होगा फायदा..

डेस्क : बिहार राज्य के वासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। जल्द ही बिहार के सात नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य शुरू होने वाला हैं। बीते दिनों ही एनएच का टेंडर जारी किया जा चुका है। यह कहा जा रहा है कि इन हाइवे के निर्माण से राज्यवासियों को अपार लाभ होगा। साथ ही बिहार के अलग-अलग शहरों और सटे हुए राज्यों तक बिहार कनेक्टविटी काफी मजबूत हो जाएगी जिससे व्यापार सुगम होगा।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बीते 31 मई को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक करके राज्य की एनएच परियोजनाओं में तेजी लाने का अनुरोध किया था। उसी का परिणाम हैं कि बीते एक माह के अन्दर ही लगभग 12,604.51 करोड़ रुपये की लागत से कुल 229.282 KM की सात परियोजनाओं का टेंडर जारी हो चुका है। यह बिहार के लिए एक बड़ी उपलब्धित है।

एनएचएआई ने वर्तमान में 2097.41 करोड़ रुपये की लागत से तीन राष्ट्रीय राजमार्गो के कुल 118.459 किलोमीटर लंबी सड़कों के निर्माण की निविदा भी जारी की गई है। दो साल के अंदर ही यह कार्य भी पूरा हो जाएगा। वहीं 353.09 करोड़ रुपये की लागत से चोरमा से बैरगनियां तक, बकौर-परसरमा-बनगांव-बैरियाही-महिसी और मानिकपुर से साहेबगंज तक सड़क कार्य पूरा होना है। जेपी सेतु के समानान्तर ही 6 लेन पुल का भी टेंडर जारी कर दिया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *