ये है देश की सबसे ज्यादा दौड़ने वाली Electric Scooter, मिलेगी 320Km की रेंज, कीमत ₹62000 से शुरू..

डेस्क : महंगे पेट्रोल के चलते भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही हैं. हीरो इलेक्ट्रिक से लेकर OLA और ओकिनावा तक, हर कंपनियां हर महीने हजारों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री कर रही हैं. इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का फायदा है कि आपको महंगे तेल से भी छुटकारा तो मिल ही जाता है और साथ ही पर्यावरण के लिए भी अच्छा रहता है. किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का फैसला इसे फुल चार्ज करने पर मिलने वाली रेंज के आधार पर ही किया जाता है. आज हम आपको देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

Gravton Quanta : इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल हैदराबाद की एक Startup ने पेश किया था. यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. स्कूटर के बैटरी फुल चार्ज में 160किमी तक चलती है और इसमें एक एक्स्ट्रा बैटरी रखने की भी सुविधा है. इस तरह दोनों बैटरी मिलकर 320 KM तक चल जाएंगे. स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घण्टे तक की है. कंपनी की वेबसाइट पर इस स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये तक है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने कन्याकुमारी से खारदुंगला तक जाने का भी एक रिकॉर्ड बनाया है.

Simple One : यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पिछले साल 15 अगस्त को लॉन्च हुआ था. यह भी देश के सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक है. इस स्कूटर कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 236 KM. तक चल जाएगा. इस स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी भी मिलती है. इसमें आप कंपनी की 1.6kWh की बैटरी भी फिट कर सकते हैं, जिससे रेंज बढ़कर 300किमी तक पहुंच जाएगी. इसमें म्यूजिक कंट्रोल, नेविगेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Ola S1 Pro : Ola S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.39 लाख रुपये है और यह 181 किमी. तक की रेंज ऑफर करता है. स्कूटर में 3.97kWh का बैटरी पैक भी दिया गया है. कंपनी यह दावा करती है कि फास्ट चार्जर से बैटरी 18 मिनट में ही चार्ज होकर 75 किमी. तक चल जाएगी. जबकि साधारण चार्जर से इसे चार्ज करने में करीब 6.5 घंटा का समय लग जाएगा.

Hero Electric Nyx HX : हीरो के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 77,540 रुपये है. फुल चार्ज में यह स्कूटर 165 KM तक चल जाता है. इसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 42किमी प्रति घण्टे की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *