दिहारी मजदूरों की खुल गई किस्मत! हर माह मिलेंगे 3 हजार रुपये- फटाफट कीजिए काम

30
dihadi mazdoor pension scheme

डेस्क : केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में दिहाड़ी मजदूरों के आर्थिक मदद के लिए “ई-श्रम पोर्टल” शुरुआत की गई थी, जिसमें कोई भी मजदूर इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर हर माह सरकार द्वारा मिल रहा है रुपया का लाभ ले सकते हैं।

बता दे की यह लाभ असंगठित क्षेत्र के रेहड़ी पटरी वाले, किसी कंस्ट्रक्शन साइट, घर मे काम करने वाले लोग, घर बनाने के लिए मजदूरी करने वाले लोग आदि शामिल है। सरकार ने इस लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की है। ऐसे में अगर आप भी अभी तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं तो जल्दी से जुड़ जाइए। क्योंकि e-Shram कार्ड होल्डर्स को अब ₹3000 की पेंशन मिलने वाली है।

बता दें कि भारत सरकार की “आईकॉनिक वीक” को श्रम मंत्रालय ने शुरू किया है। इसके अनुसार ‘डोनेट ए पेंशन’ स्कीम की शुरुआत की गई है। इस स्कीम के तहत ई-श्रम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की गई हैं। इस स्कीम के तहत 18 से 40 साल व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है वह इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसमें 660 रुपये से लेकर 2400 रुपये सालाना कराएं। वही ई-श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर सकता है। उसे अपनी उम्र के अनुसार 660 रुपये सालाना से लेकर 2400 रुपये प्रतिवर्ष तक प्रीमियम के रूप में भुगतान करना होगा। इसके बदले आपको 60 उम्र के बाद करीब 3 हजार रुपये की पेंशन राशि मिलेगी।