Darbhanga Airport : सफल एयरपोर्ट की सूची से नीचे आया दरभंगा एयरपोर्ट, बढ़ते किराये से कम हुए यात्री..

डेस्क : उड़ान योजना के तहत चालू हुआ दरभंगा हवाई अड्डा सफलतम हवाई अड्डे की सूची में पहले पायदान से नीचे खिसक गया है. दरभंगा से हवाई सेवा शुरू होने के बाद इस हवाईअड्डे ने लगातार खुद को सफल एयरपोर्ट की सूची में पहले नंबर पर रखा हुआ है, लेकिन हाल के दिनों में यहां सबकुछ अब सही नहीं है. यही कारण रहा है कि अब दरभंगा एयरपोर्ट धीरे-धीरे नीचे की तरफ एक एक पायदान खिसकने लगा हैं. कारण स्पष्ट हैं कि यहां से कई जगहों के लिए विमान सेवा अभी को बंद कर दिया गया है. किराये में मनमाना बढ़ोतरी भी की गयी है. टिकटों की बुकिंग करना सबके बस में अब नहीं रहा. इतने मंहगे हवाई सफर करने से बेहतर लोग ट्रेन या फिर पटना एयरपोर्ट से ही फ्लाइट लेना पसंद कर रहे हैं.

बढ़ते टिकटों के दाम ने सफर पर लगायी ब्रेक : दरभंगा हवाईअड्डे से उड़ान देश में चर्चा का विषय बन गया. संसद से कारपोरेट जगत तक में दरभंगा एयरपोर्ट पर बहस होने लगी थी. इसके बावजूद यहां सुविधाओं का कोई विस्तार अब तक नहीं हुआ. 2 वर्षों बाद भी दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं का अभाव जस का तस बना हुआ हैं. एयरपोर्ट पर यात्रीगण सुविधाएं ना होने के बाद भी लोग दरभंगा का रुख करते रहे. इधर, विमानों की घटती संख्या और बढ़ते टिकटों के दाम की वजह से लोग दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने से अब कतराने लगे हैं, यात्रियों की संख्या में अब लगातार गिरावट जारी हैं. ऐसा लग रहा है मानो यात्रियों को एक प्रकार से इस एयरपोर्ट से यात्रा करने से अघोषित तौर पर रोक लगा दी गयी है.

लंदन से महंगा दरभंगा से आना : उड़ान योजना सिर्फ कागजों पर ही दौड़ रही हैं. वर्तमान में हैदराबाद से लंदन जाना सस्ता और दरभंगा आना काफी महंगा हो चुका है. “Indigo और Specijet दोनों कंपनियों ने दरभंगा के लिए किराये में मनमाना बढ़ोतरी की है. समय रहते ही टिकटों के दाम नहीं किये गये तो वह दिन दूर नहीं जब दरभंगा एयरपोर्ट पर इक्का-दुक्का यात्री ही नजर आयेंगे. अगर दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर ऐसी ही राजनीति चलती रही तो 58 साल बाद फिर से चालू हुआ यह एयरपोर्ट एक बार फिर बंद से हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *