त्राहिमाम ! गंगा में आई जलवृद्धि से लोग छाती तक भरे पानी में कर रहे हैं सफर, नौका के सहारे काट रहे हैं रास्ते

डेस्क : गंगा का जलस्तर बढ़ने से हर तरफ त्राहिमाम मचा हुआ है। ऐसे में बलिया प्रखंड की 4 पंचायतें पानी में सराबोर हो गई है बता दें कि दियारा जाने वाली सड़क पर 4 से 5 फुट तक पानी भर गया है और शाहपुर, मसुदनपुर, नंदपुर, साहिब पूर, सैयदपुर, शादीपुर, विष्णुपुर, ताजपुर, कमालपुर, सोनदीपी, पहाड़पुर, लाल द्वारा, मिर्जापुर, फतेहपुर, सोनबरसा के साथ-साथ अन्य गांव में रहने वाले हजारों लोगों की आबादी प्रभावित हो चुकी है।

गांव में रह रहे अनेकों लोगों का पशुचारा खत्म हो गया है। ऐसे में बचा हुआ पशुचारा भी नष्ट हो रहा है। वही लोगों ने अब इसका समाधान निकाल लिया है। समाधान के नाम पर लोग पलायन करते नजर आ रहे हैं। दियारा प्रखंड मुख्यालय के आसपास लोग छाती तक भरे पानी में निकलने को मजबूर हैं। ऐसे में इतनी गहरी पानी में चलना किसी खतरे से कम नहीं है। यदि लोग उस रास्ते को पार करना चाहते हैं तो उन्हें प्रतिव्यक्ति 10 रूपए किराया देना होता है, वही अगर मोटरसाइकिल की सवारी करते है तो 30 रूपए देना होता है। प्रशासन की और से 35 नाव चला रखी है। इलाके के लोगों का कहना है कि एक गांव से दूसरी गांव जाना दुश्वार हो गया है। बता दे कि छोटे बच्चे बीमार लोग और महिलाएं बढ़ते हुए जलस्तर से परेशान हैं।

बड़े हुए जल स्तर का मुआयना अनुमंडल प्रशासन की ओर से किया गया है। ऐसे में सनहां-गोरगामा में एक बांध मौजूद है। इस बांध का निरीक्षण डीएसपी कुमार वीर धीरेंद्र, बलिया एसडीओ डॉ उत्तम कुमार और शिव चंदन कुमार ने किया है। मुआयना करने के बाद सभी अधिकारियों ने लोगों से बातचीत की और स्थानीय प्रशासन के पास जाकर नाव को चलाने एवं सारा कार्यभार देखने की जिम्मेदारी उठाई है। एसडीओ का कहना है कि तीनों पथ पर अधिक पानी होने की वजह से नांव का सहारा लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.