क्या आप जानते हैं गोवा से अधिक विदेशी पर्यटक आ रहे बिहार? जानें – बोधगया, राजगीर व वैशाली के बारे में..

डेस्क : बिहार में भी पर्यटन (Bihar Tourism) की असीम संभावनाएं हैं। इस दिशा में नीतीश सरकार ने काम शुरू कर दिए हैं। जिसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। ऐसे में खास बात यह है कि बिहार विदेशी पर्यटकों का बड़ा हब (Big Hub of Foreign Tourists) बनता दिखाई दे रहा है। राज्‍य विदेशी पर्यटकों के मामले में देश के टाप-10 राज्‍यों में अब शामिल हो गया है। इस मामले में इसने इंटरनेशनल टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन गोवा (Goa Tourism) को भी पीछे छोड़ दिया है। बिहार धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) एक का बड़ा हब बनता दिख रहा है।

टाप-10 राज्‍यों में 9वें स्‍थान पर बिहार, गोवा को 10वां स्‍थान : विदेशी पर्यटक केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार में विदेशी पर्यटकों का आगमन भी बढ़ा है। विदेशी पर्यटकों के मामले में यह देश के टॉप-10 राज्यों में अब शामिल हो गया है। आंकड़ों के अनुसार देश में सवार्धिक विदेशी पर्यटक महाराष्ट्र (Maharashtra Tourism) आ हैं, जो कुल विदेशी पर्यटकों के 17.6 फीसदी हैं।

दूसरे नंबर पर आने वाले तमिलनाडु (Tamilnadu Tourism) में कुल विदेशी पर्यटकों के 17.1 फीसदी आ रहे हैं। तीसरे नंबर पर आने वाले बिहार के पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश (UP Tpurism) में देश के 12.4 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। बिहार आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्‍या देश के कुल विदेशी पर्यटकों का 4.3 फीसदी है। जबकि, गोवा में कुल विदेशी पर्यटकों के 4.2 फीसदी ही आ रहे हैं। स्‍पष्‍ट है कि गोवा का स्‍थान अब बिहार के बाद में है। टाप-10 राज्‍यों में बिहार 9वें तो गोवा 10वें स्‍थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *