पसंद नहीं है Aadhaar Card में लगी फोटो, बिना झंझट के आधार कार्ड में फोटो बदलवाने के लिए जानें पूरा प्रोसेस

Adhaar Card Photo update

डेस्क : अगर आप भी अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द बनवा ले क्योंकि एक अप्रैल से कई ऐसे दस्तावेज हैं जिनमें आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। ऐसे में कई लोग इस वक्त आधार कार्ड बना चुके हैं, लेकिन उनकी तस्वीर आधार कार्ड पर इतनी सही नहीं है कि यह अंदाजा लगाया जा सके कि सामने खड़ा व्यक्ति वही है जिसकी तस्वीर आधार कार्ड पर छपी है। बता दे की आप अपने आधार कार्ड पर तस्वीर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आप बेहद ही आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

आधार कार्ड की तस्वीर बदलवाने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको Get Adhaar Section में एक नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसको अच्छे से भरे और अपनी सारी जानकारी उसमें लिखे। उसके बाद अपने नजदीकी नामांकन केंद्र पर जमा कर दें। नजदीकी नामांकन केंद्र पर आपका फिंगरप्रिंट, रेटिना, स्कैन और तस्वीर ली जाएगी। साथ ही 50 रूपए का शुल्क भी आपको भरना होगा। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपको यूआरएन नंबर दे दिया जाएगा। इस यूआरएन नंबर के जरिए आप अपने आधार कार्ड को 90 दिन के भीतर ट्रैक कर सकते हैं।

अगर आपकी इच्छा आधार कार्ड के सेवा केंद्र में जाने की नहीं है तो आप इस कार्य को आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के कार्यालय में जाकर एक लिखित पत्र देना होगा, जिसमें आपने यह बताया होगा कि किस तरह से आप सुधार करवाना चाहते हैं। उसके बाद आपको यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेक्शन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म पर दी गई सारी जानकारियों को इसमें भरना होगा और फिर क्षेत्रीय कार्यालय को एक लेटर लिखना होगा। इसमें आपको अपनी तस्वीर भी लगानी होगी और उस तस्वीर पर आपका हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। इसके बाद फॉर्म को नजदीकी यूआईडीएआई ऑफिस में भेजना होगा। मात्र 2 हफ्ते के भीतर आपका आधार कार्ड तस्वीर के साथ बनकर आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट