अच्छी खबर! जमालपुर-मुंगेर और किऊल के रास्ते जल्द दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन, अब सफर होगा आसान..जानें – रूट

9
double decker train bihar

डेस्क : बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है, अब लंबी दूरी यात्रा करने में यात्रियों को कठिनाई का सामना करना नहीं पड़ेगा, क्योंकि इंडियन रेलवे जल्द ही यात्रियों को एक बड़ा तोहफा देने वाला है! दरअसल, रेल सफर को और आरामदायक व सुखद बनाने के लिए डबल डेकर ट्रेन चलाएगा। इस ट्रेन में कुछ ऐेसे कोच भी होंगे, जिसमें नीचे माल ढुलाई और ऊपर सवारी की सुविधा दी जाएगी।

आपको बता दे की इसको लेकर पूर्व मध्य रेलवे (ECR) और ईस्टर्न रेलवे (ER) ने रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को प्रस्ताव भेजा है। मंजूरी मिलते ही पहली खेप में एक-एक नई रैक बिहार और पश्चिम बंगाल को मिलेगी। बता दें कि पूर्व में धनबाद से हावड़ा के लिए डबल डेकर चलायी गयी थी, जो फिलहाल बंद है। लेकिन, अब नई दिल्ली से हावड़ा रेलखंड पर भी डबल डेकर चलाने की कवायद शुरू की गयी है।

बताते चलें कि पूर्व मध्य रेलवे ने फिलहाल पटना, बरौनी, कटिहार के रास्ते और पटना, किऊल के रास्ते डबल डेकर ट्रेन चलाने का रूट तय किया है। जबकि, पूर्व रेलवे कोलकाता ने कम ऊंचाई वाली डबल डेकर की डिमांड की है। जो मालढुलाई और यात्री की सुविधा वाली ट्रेन होगी।

पूर्व मध्य रेलवे के पीआरओ वीरेंद्र कुमार के मुताबिक, डबल डेकर ट्रेन का परिचालन दिल्ली से हावड़ा तक चलाने के लिए विचार किया जा रहा है। फिलहाल, डबल डेकर का प्रस्ताव अभी रेलवे के वरीय अधिकारियों को भेजा गया है। अगर अनुमति मिलती है तो, उसके पहले ECR और ER रेलखंडों को उसके लायक बनाना होगा। इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचलान जल्द किया जाएगा।