बिहार में बालू का अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं! आधुनिक ड्रोन से रहेगी पैनी नजर, जानिए- पूरा प्लान

न्यूज़ डेस्क: बिहार पुलिस किसी भी प्रकार के जुर्म को खत्म करने के लिए अपने-आपको अत्याधुनिक सुविधाओं से भी मजबूत करने जा रही है। दरअसल बिहार के संवेदनशील जंगलों, पहाड़ों व नक्सली गतिविधियों के साथ-साथ शराब के बढ़ते तस्करी पर पैनी नजर रखने के पुलिस विभाग के द्वारा दो ड्रोन खरीदने जा रहा है। मालूम हो कि इस वर्ष के मार्च तक दोनो नए तकनीकी से ड्रोन खरीद ली जाएगी। इसके खरीदी के बाद यह आधुनिक ड्रोन एसटीएफ को दिया जाएगा, जिससे वे नक्सली ऑपरेशन कर सकें।

बतादें कि इससे पहले बिहार पुलिस के पास अपना उच्च क्षमता वाला ड्रोन होगा नहीं था। पहले सीआरपीएफ के ड्रोन की सहायता से अपना काम करते थे। अब बिहार पुलिस के के पास अपना ड्रोन हो जाएगा, जिससे के मदद से बोर्ड वाले क्षेत्रों में हो रहे शराब तस्करी पर भी रोक लगाएगा जा सकेगा। मालूम हो कि इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये है। यह एसटीएफ के लिए बेहद मददगार साबित होगा।

पुलिस विभाग इस आधुनिक ड्रोन की सहोलियत से बालू घाटों पर अवैध खनन लेकर सवेंदनशील क्षेत्रों के अलावा यह जमुई और कैमूर सहित कुछ अन्य जिलों के दूरदराज के इलाकों में गांजे या अफीम की अवैध खेती का भी पता लगाएगा। इन इलाकों में पुलिस के लिए गश्त करना या प्रतिबंधित फसलों की जांच करना मुश्किल कार्य रहता है। अब ड्रोन की मदद से एक जगह बैठकर पूरे इलाके की सघन निगरानी की जाएगी।

ड्रोनों के कैमरे की खासियत: इस दोनो ड्रोनों के कैमरे आधुनिक फंक्शन से लैस रहेगी। इसके सहायता से दूर से भी चीजों को साफ देखा जा सकेगा, इसके अलावा रात में भी यह कार्य करेगा। इसके साथ ही इस ड्रोन के स्पीड और बैटरी बैकअप किसी दूसरे के मुताबिक बेहतरीन साबित होगी। इन सब गुणों के कारण यह हर परिस्थिति में बेहतर काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.