आचार संहिता लगने के बाद E-shram card के जरिए किश्त आएगी या नहीं ? यहाँ जानिए

डेस्क : उत्तर प्रदेश में चुनाव की सुगबुगाहट बढ़ गई है, बता दें कि उत्तर प्रदेश के चुनाव जिन चरणों में होंगे उनकी तिथि जारी कर दी गई है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने घोषणा की थी कि जितने भी श्रमिक इस वक्त मौजूद है सब के खातों में E-shram card के तहत प्रति माह ₹500 भेजा जाएगा। ऐसे में कुल मिलाकर ₹2000 देने का वचन योगी आदित्यनाथ की सरकार ने दिया था, जिसके चलते कई लोगों ने श्रम कार्ड बनवाए और दिसंबर जनवरी के बीच ही हजार रुपए भी ले लिए।

अब चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो गई है ऐसे में कई लोगों के दिमाग में यह सवाल चल रहा है कि आखिर आज बची हुई श्रम कार्ड की किस्त आएगी या नहीं ? ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि इस वक्त E-shram card से जुड़े 21 करोड़ श्रमिक भारत सरकार के भीतर रजिस्टर किए गए हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश से सिर्फ 7.5 करोड़ श्रमिक मौजूद हैं, बीते सोमवार को श्रमिकों के खाते में हजार हजार रुपए डाले गए थे।

बता दें कि जो भी योजना पहले से चल रही थी वह लगातार चलती रहेगी। ऐसे में किसी भी प्रकार से कोई बाधा नहीं आएगी आचार संहिता लगने से पहले जिस प्रकार की सुविधाएं लोगों को मिल रही थी, वह मिलती रहेंगी। लोगों के कामकाज पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। आने वाले समय में हमें यह देखने को मिलेगा कि श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में सरकार द्वारा रुपए अवश्य भेजे जाएंगे। बता दें कि E-Shram Card का फायदा वही लोग उठा सकते हैं जो सफाई कर्मचारी, डिलीवरी ब्वॉय, ईट भट्टा मजदूर, नरेगा मजदूर, मूर्ति बनाने वाले, सामान बेचने वाले, कारपेंटर, पशुपालक, वाहन चालक, मंदिर का पुजारी, पंचर बनाने वाला, मशीन हेल्पर, टाइल्स वाला फायदा उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.