अद्भुत! बुजुर्ग ने बना दी शानदार Electric Car – महज ₹5 में होगा 60Km का सफर, जानिए – कितना खर्चा आया?

13
Car pink color

डेस्क : वो कहते हैं ना.. अगर आपके अंदर कुछ करने का जज्बा हो तो आपको आसमान भी आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है। इसी कहावत को चरितार्थ करके दिखाया है, केरल के एक 67 वर्षीय बुजुर्ग ने.. जब देश-दुनिया इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) पर जोर दे रही है

old man car 2

लोग भी अपना डीजल-पेट्रोल खर्च बचाने के साथ प्रदूषण को लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर शिफ्ट कर रहे हैं। वैसे में केरल के रहने वाले एंटनी जॉन ने अपने घर पर ही इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बना डाली, जिसमें 2-3 लोग बैठ सकते हैं और यह महज 5 रुपये के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है।

old man car 1

इसे बनाने में सिर्फ 4.5 लाख रुपये खर्च आया है। मिली जानकारी के मुताबिक, पेशे के करियर कंसल्टेंट के रूप में कार्यरत एंटनी जॉन को रोजाना 60 किलोमीटर ऑफिस आना जाना होता है, जिसके लिए वह इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेवा लेते थे। लेकिन कई बार बारिश या गर्मी की वजह से उन्हें जाने-आने में दिक्कत होती थी। ऐसे में उन्होंने 4 साल पहले, यानी 2018 में सोचा कि क्यों न एक इलेक्ट्रिक कार बनाई जाए,

old man car 2 1

जिसकी रनिंग कॉस्ट भी कम हो और बाकी परेशानियों से भी यह निजात दिलाए। एंटनी ने इंटरनेट पर सारी जानकारी जुटाई और फिर दिल्ली से जरूरी कॉम्पोनेंट्स, यानी इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी समेत अन्य चीजें मंगाईं। एंटनी ने एक गैराज से संपर्क कर वहां के मैकेनिक्स से अपना आइडिया और इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन शेयर किया और फिर उनके साथ मिलकर बॉडी और मैकेनिक्स पर काम किया। हालांकि, कोविड संकट की वजह से इसमें देरी आई।

old man car 1 1

लेकिन उन्होंने कुछ समय पहले अपने सपने को हकीकत में बदल दिया, जब उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार बनकर तैयार हो गई। एंटनी की इलेक्ट्रिक कार में स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट्स, फॉग लैंप, इंडिकेटर्स के साथ ही ड्राइविंग सीट के पीछे 2-3 बच्चों के बैठने की भी जगह है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे आप आराम से चला सकते हैं और जहां आप कार नहीं ले जा सकते, इसे छोटा साइज होने की वजह से वहां भी ले जा सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की मैक्सिमम स्पीड 25 kmph है और इसकी बैटरी रेंज 60KM की है। इसे फुल चार्ज करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और इसका रनिंग कॉस्ट काफी कम है।